Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सेहतमंद शरीर के लिए विटामिन सी क्यों ज़रूरी है...जानिए इसकी कमी से कौन सी परेशनियां हो सकती हैं?

सेहतमंद शरीर के लिए विटामिन सी क्यों ज़रूरी है...जानिए इसकी कमी से कौन सी परेशनियां हो सकती हैं?

शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर आपको सेहत से जुड़ी कई गंभीर परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। चलिए, जानते हैं इसकी कमी को कैसे करें पूरा ?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 20, 2024 9:24 IST
Vitamin C Deficiency- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vitamin C Deficiency

शरीर को स्वस्थ रखने में विटामिन्स महत्वपूर्ण भूनिका निभाते हैं। शरीर में एक भी विटामिन की कमी से आप कई बीमारियों की चपटे में आ सकते हैं। दरअसल, जब हम डाइट में पौष्टिक चीज़ों का सेवन नहीं करते हैं तो शरीर में विटामिन की कमी होने लगती है। जैसे- अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए तो आपका शरीर कई बीमारियों का शिकार हो सकता है।  हो सकता है आपको शुरुआत में समझ में ना आए लेकिन धीरे धीरे आपको लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जानें, विटामिन सी की कमी होने पर शरीर में कौन कौन सी दिक्कतें होती हैं और इसकी कमी को कैसे पूरा करें? 

विटामिन सी की कमी से हो सकती हैं ये समस्याएं:

  • दांतों से खून आना: अगर आपके दांतों से खून आ रहा है तो आप विटामिन सी की कमी के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में जिसमें विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करें। 

  • स्किन और बालों से जुड़ी समस्या: अगर बाल टूटकर लगातार झड़ रहे हैं और स्किन पर कहीं भी लाल रैशेज़ पड़ जा रहे हैं तो इसके पीछे की वजह शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए डाइट में आयरन, विटामिन ई, विटामिन बी 12 को शामिल करें। 

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होना: विटामिन सी की कमी होने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर हो जाती है इसलिए अपनी डाइट में विटामिन सी भरपूर फूड्स का सेवन ज़रूर करें।

  • एनीमिया: विटामिन सी की कमी होने पर लोग एनीमिया के शिकार भी हो जाते हैं। दरअसल, आयरन के अवशोषण के लिए विटामिन सी ज़रूरी है और इसकी कमी से एनीमिया हो सकता है।

  • घाव भरने में दिक्कत: चोट लग जाए तो इस विटामिन की कमी की वजह से घाव को भरने में काफी समय लगता है। दरअसल, कोलेजन प्रोडक्शन के लिए विटामिन सी आवश्यक है, यह घाव की मरम्मत में सहायता करता है।

  • मौसमी बीमरियों का खतरा बढ़ना: विटामिन सी की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिससे मौसमी बीमारियां सीधे आप पर अटैक करती हैं। खासकर, खांसी और वायरल की चपेट में जल्दी आते हैं. 

इन चीज़ों को डाइट में करें शामिल:

विटामिन सी से भरपूर खाद्य स्रोतों में आप खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च और पत्तेदार सब्ज़ियाँ शामिल कर सकते हैं। पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन आपके शरीर में इसकी कमी नहीं होने देगा। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement