Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बिस्तर से उठते ही शरीर में लगता है भारीपन, दो कदम चलना भी हो जाता है मुश्किल, ये है सबसे बड़ा कारण

बिस्तर से उठते ही शरीर में लगता है भारीपन, दो कदम चलना भी हो जाता है मुश्किल, ये है सबसे बड़ा कारण

Heaviness Tired In Morning: रातभर नींद लेने के बाद भी कई बार सुबह उठने पर शरीर में भारीपन और थकान बनी रहती है। बिस्तर से पैर रखने या एक कदम भी चलने का मन नहीं करता है। जानिए इसके पीछे क्या है कारण?

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 26, 2024 7:13 IST
Morning Tiredness- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Morning Tiredness

क्या आपको रात में अच्छी नींद लेने के बाद भी सुबह थकान, कमजोरी या फिर शरीर में भारीपन लगता है। यदि आप अक्सर ऐसा महसूस करते हैं तो ये चिंता की बात हो सकती है। क्योंकि शरीर में भारीपन के कई कारण हो सकते हैं, जिनका असर आपकी पूरी सेहत पर पड़ सकता है। दरअसल शरीर में थकान तब होती है जब आप कई बार ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, मेंटली स्ट्रेस फील करते हैं, या फिर नींद की कमी होती है। इन कारणों से थकान और शरीर में भारीपन लगना सामान्य बात है। लेकिन इन कारणों के बिना भी शरीर में थकान, कमजोरी और हैवीनेस महसूस होना कुछ बीमारियों की ओर भी इशारा करती है।

कई बार शरीर में कुछ ऐसी बीमारियां या किसी खास विटामिन और मिनरल की कमी होने पर भी शरीर में भारीपन और थकान बनी रहती है। जैसे खून की कमी होने पर, हीमग्लोबिन कम होने पर, एनीमिया के मरीज, डिप्रेशन, थायरॉयड जैसी समस्याओं में शरीर में सुबह उठने पर थकान और भारीपन सा महसूस हो सकता है। अगर आपके शरीर में लगातार भारीपन महसूस हो रहा है डाइट में बदलाव करें और साथ ही भरपूर आराम करें।

शरीर में भारीपन और दिखते हैं ये लक्षण

ऊर्जा की कमी- कई बार सुबह पर्याप्त ऊर्जा की कमी लगती है जिससे रोजमर्रा की जिंदगी में आगे बढ़ना मुश्किल हो जाता है। एनर्जी लो होने के कारण काम पर असर पड़ता है, फैमिली टाइम अच्छी नहीं बिता पाते और दिमाग में नकारात्मक प्रभाव आने लगता है।

आलस- कई बार सुबह जागने में काफी मुश्किल होती है। उठने के बाद फिर से सोने का मन करता है। सुबह उठने के लिए एनर्जी नहीं होती और न ही रातभर में नींद पूरी करने के बाद वो फ्रेशनेस महसूस हो पाती है।

ब्रेन फ़ॉग- जब आप ऐसी स्थिति में सुबह उठते हैं तो इससे दिमाग में सोचने समझने की क्षमता प्रभावित होती है। आप सही तरीके से सोच नहीं पाते हैं। काम में आपका ध्यान नहीं लगता और भूलने की बीमारी से जूझते हैं। 

शरीर भारी क्यों महसूस होता है

  • पर्याप्त नींद नहीं मिलना
  • व्यायाम में कमी करना
  • शरीर डिहाइड्रेट होना
  • खराब खानपान होना
  • ज्यादा तनाव
  • एनीमिया होना
  • इंसुलिन प्रतिरोध
  • डिप्रेशन या फिर टेंशन
  • हाइपोथायरायडिज्म
  • फूड इनटॉलरेंस 

कैसे दूर करें थकान और शरीर में भारीपन

  1. अच्छी नींद- अगर आपको ऐसा लगता है तो कम से कम 7-9 घंटे की गहरी नींद लें। इससे सुबह आप हल्कापन महसूस करेंगे और उठने के बाद फ्रेश फील होगा।

  2. रोज व्यायाम करें- अच्छी नींद और स्ट्रेस को दूर करने के लिए दिनभर में कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। इससे एनर्जी बढ़ती है और सुस्ती दूर होती है।

  3. पर्याप्त पानी पीएं- दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीएं। शरीर में पानी की कमी होने पर ऐसा महसूस होता है। इसलिए अपनी लिक्विड इनटेक पर ज्यादा ध्यान दें।

  4. हेल्दी डाइट लें- स्वस्थ बनने के लिए हेल्दी डाइट पर विचार करें और शामिल करें। भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट लें। 

  5. तनाव कम लें- अपने शरीर को हल्का महसूस कराने के लिए ध्यान, योग, गहरी सांस लेना जैसी तनाव मुक्त रहने वाली एक्टिविटीज करें।

  6. हेल्थ चेकअप कराएं- अगर ऐसा लंबे समय से महसूस हो रहा है तो एनीमिया या हाइपोथायरायडिज्म का चेकअप कराएं। डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement