Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो इन दालों को खाने से कर लें परहेज, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो इन दालों को खाने से कर लें परहेज, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

अगर आप भी हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको खाने की कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए वरना आपकी सेहत बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 15, 2024 19:58 IST
Pulses to avoid in high uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Pulses to avoid in high uric acid

शरीर में यूरिक एसिड के स्तर के बढ़ जाने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। हाई यूरिक एसिड को समय रहते कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। यूरिक एसिड के स्तर पर काबू पाने के लिए आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। अगर आपको भी हाई यूरिक एसिड की समस्या है, तो आपको कुछ दालों का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, इन दालों को डाइट में शामिल करने की वजह से यूरिक एसिड का स्तर और ज्यादा बढ़ सकता है।

अवॉइड करें मसूर-उड़द की दाल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मसूर की दाल में प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों को मसूर की दाल से परहेज करने की सलाह दी जाती है। वहीं, उड़द की दाल में पाई जाने वाली प्यूरीन की मात्रा भी हाई यूरिक एसिड का शिकार लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

अरहर-चने की दाल खाने से बचें

प्रोटीन रिच अरहर की दाल भी हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। इसलिए इस समस्या का शिकार लोगों को डॉक्टर की सलाह लेकर ही अरहर की दाल का सेवन करना चाहिए। चने की दाल भी आपकी हाई यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ाने का काम कर सकती है।

डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें

लोबिया की दाल में पाए जाने वाले कुछ तत्व यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं। हाई यूरिक एसिड की समस्या की चपेट में आए लोगों को डॉक्टर की सलाह लेकर ही इन दालों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। वहीं, समय रहते हाई यूरिक एसिड की समस्या का ट्रीटमेंट शुरू करना भी बेहद जरूरी है, वरना आप जोड़ों के दर्द का शिकार भी बन सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement