Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. पथरी होने पर कौन से फल खाने चाहिए और किन फलों से दूरी बना लेनी चाहिए, ये है पूरी लिस्ट

पथरी होने पर कौन से फल खाने चाहिए और किन फलों से दूरी बना लेनी चाहिए, ये है पूरी लिस्ट

Fruits To Eat Or Avoid In Stone: पथरी की समस्या काफी दर्दनाक हो जाती है जब तेज दर्द उठता है। पथरी होने पर आपको डाइट में कुछ खास फल शामिल करने चाहिए साथ ही कुछ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं पथरी में कौन से फल खाएं और कौन से नहीं खाएं?

Written By: Bharti Singh
Published on: August 29, 2024 15:52 IST
पथरी में कौन से फल खाएं और कौन से नहीं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पथरी में कौन से फल खाएं और कौन से नहीं

आजकल डाइट और कुछ दूसरे कारणों के चलते पथरी की मरीजों की संख्या भी काफी बढ़ गई है। पथरी का पता कई बार देरी से तब लगता है जब पेट में बहुत तेज दर्द या पेशाब में किसी तरह का कोई संक्रमण होता है। पथरी में होने वाला दर्द इतना तेज होता है कि इंसान बेचैन हो जाता है। ऐसे में डॉक्टर कुछ दवाएं देते हैं या फिर ऑपरेशन कर पथरी को निकाल देते हैं। साथ ही खाने पीने में भी एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है। जानिए पथरी के मरीज को कौन से फल खाने चाहिए और किन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए?  

पथरी में कौन से फल खाने चाहिए?

पानी वाले फल- पथरी के मरीज को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा पानी से भरपूर फलों को खाने के लिए कहा जाता है। जिसमें तरबूज, खरबूज, नारियल पानी, खीरा जैसे हाई वॉटर वाले फल शामिल हैं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी जो पथरी की समस्या को बढ़ाती है।

खट्टे फल- खाने में खट्टे फल यानी कि सिट्रिक फ्रूट्स का सेवन ज्यादा करें। पथरी से जूझ रहें व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खट्टे फल खाने चाहिए। इसके लिए आप डाइट में संतरा, नींबू , अंगूर जैसे फल शामिल कर सकते हैं। इन्हें खाने से फायदा होगा।

कैल्शियम से भरपूर फल- आपको डाइट में उन फलों की मात्रा भी बढ़ानी चाहिए जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इसके लिए आप अंगूर, जामुन, कीवी जैसे फल खा सकते हैं। पथरी के मरीज के लिए ये फल फायदेमंद साबित होते हैं।

पथरी में कौन से फल नहीं खाने चाहिए?

पथरी की समस्या होने पर आपको कुछ फलों का सेवन कम करना चाहिए। इसके अलावा कुछ सब्जियां और नट्स भी ऐसे हैं जिन्हें डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए। पथरी होने पर खाने में अनार, अमरूद जैसे फल नहीं खाएं। इसके अलावा सब्जियों में बैंगन, टमाटर और शकरकंद कम खाएं, ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से भी बचें। इन चीदों से पथरी की समस्या और बढ़ सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement