Thursday, July 04, 2024
Advertisement

डेंगू बुखार होने पर कौन से फल जरूर खाने चाहिए, डॉक्टर ने बताया, तेजी से होगी रिकवरी

Which Fruit Is Good In Dengue: मानसून में सबसे ज्यादा डेंगू का खतरा रहता है। बारिश में पानी भरने और गंदगी से मच्छर पनपते हैं जो डेंगू का कारण बनते हैं। डेंगू से बचना है तो डाइट में कुछ खास फल जरूर शामिल करें। अगर डेंगू हो गया है तो ये फल तेजी रिकवरी में भी मदद करेंगे।

Written By: Bharti Singh
Published on: July 03, 2024 11:46 IST
Fruits In Dengue- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Fruits In Dengue

बरसात का मौसम यानि बीमारियों का मौसम। मानसून में सबसे ज्यादा डेंगू का खतरा बढ़ता है। बारिश में जगह-जगह जलभराव के कारण मच्छर पैदा होने लगते हैं। ये मच्छर मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों का कारण बनते हैं। इसलिए बारिश के दिनों में अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉंग बनाने की जरूरत होती है, जिससे बीमारियां आपके ऊपर अटैक न कर पाएं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कौन से फल खाने चाहिए? डेंगू हो जाए तो डाइट में कौन से फलों को शामिल करें जिससे तेजी से रिकवरी हो। इसके बारे में हमने फोर्टिस हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर आर. एस. मिश्रा से खास बातचीत की और जाना कि डेंगू होने पर मरीज को कैसी डाइट लेनी चाहिए।

डॉक्टर R.S. मिश्रा (सीनियर डायरेक्टर इंटरनल मेडिसिन) की मानें तो बारिश के दिनों में आपको इम्यूनिटी बढ़ाने पर सबसे ज्यादा फोकस करना चाहिए। इस मौसम में इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। जिससे शरीर पर कोई भी वायरस जल्दी हमला बोलता है। इसके लिए डाइट में विटामिन सी से भरपूर फल जरूर खाने चाहिए।

डेंगू में कौन से फल खाने चाहिए?

डेंगू से बचना है या फिर डेंगू बुखार से पीड़ित हैं तो खाने में खट्टे फल जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं उन्हें डाइट में जरूर शामिल करें। आपको विटामिन सी से भरपूर कीवी खाना चाहिए। डेंगू के मरीज को रोजाना पपीता का सेवन करना चाहिए। पपीता में पैपिन इनजाइम होता है जो प्लेटलेट बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा बैरीज को भी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। डेंगू के मरीज के लिए अनार भी फायदेमंद फल साबित होता है।

डेंगू में नारियल पानी पीने से फायदा

डेंगू या दूसरे वायरल इंफेक्शन से बचना है तो बारिश के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना भी जरूरी हो जाता है। रोजाना नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। डेंगू होने पर भी मरीज को ताजा नारियल नारियल पानी पिला सकते हैं। इससे शरीर में मिनरल्स की कमी नहीं होती है। डेंगू में साफ और उबला हुआ पानी मरीज को पिलाएं। घर पर बना ताजा जूस भी पिला सकते हैं।

  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement