Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. व‍िटाम‍िन B12 की फैक्ट्री हैं ये फूड, Vitamin B12 की कमी दूर करने के लिए वेज नॉनवेज दोनों में हैं अच्छे ऑप्शन

व‍िटाम‍िन B12 की फैक्ट्री हैं ये फूड, Vitamin B12 की कमी दूर करने के लिए वेज नॉनवेज दोनों में हैं अच्छे ऑप्शन

Highest Vitamin B12 Food: ज्यादातर लोगों के शरीर में व‍िटाम‍िन बी12 (Vitamin B12) की कमी पाई जाती है। खासतौर से शाकाहारी लोग विटामिन बी12 की कमी से ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में हम आपको वेज नॉनवेज में विटामिन बी12 के बेस्ट फूड बता रहे हैं।

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 13, 2024 6:30 IST
Vitamin b12 food- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin b12 food

शरीर में कुछ विटामिन ऐसे हैं जो लंबे समय तक स्टोर रहते हैं। लेकिन विटामिन बी12 ऐसा है जिसकी कमी आपको रोजाना पूरी करनी पड़ती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में रोज विटामिन बी12 से भरपूर कुछ चीजों को शामिल करें। विटामिन बी12 शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। रेड ब्लड सेल्स बनाने, नर्वस सिस्टम के सही रखने और डीएनए सिंथेसिस बनाने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है। शरीर में विटामिन बी12 कम होने पर नसों में कमजोरी आने लगती है। बदलती लाइफस्टाइल के कारण पिछले कुछ सालों में विटामिन बी12 की कमी ज्यादा देखी जाने लगी है।

फिट रहने के लिए रोज कितना व‍िटाम‍िन B12 चाहिए

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अलग-अलग पोषक तत्वों की जरूरत होती है जिसमें कई विटामिन और मिनरल भी शामिल होते हैं। अगर हम कुछ विटामिन को 1-2 दिन नहीं भी लेते तो शरीर इन्हें स्टोर करके रखता है। लेकिन विटामिन बी12 एक ऐसा है जो पानी में घुल जाता है और शरीर से निकल जाता है। यानि आपको रोजाना खाने में विटामिन बी12 से भरपूर चीजों को शामिल करना जरूरी है।

नॉन वेज फूड में विटामिन B12

हेल्‍थ एक्सपर्ट्स की मानें तो नॉनवेज में सबसे ज्यादा व‍िटाम‍िन B12 पाया जाता है। इसमें खासतौर से जानवरों के ल‍िवर में विटामिन बी12 की मात्रा ज्यादा होती है। रिपोर्ट्स की मानें तो 85 ग्राम एनिमल लिवर में 70.7 एमजी विटामिन बी12 होता है वहीं फिश में 2.6 एमजी विटामिन बी12 होता है। अंडा भी बी12 का सोर्स है। 

वेज यानि शाकाहारी खाने में विटामिन B12

शाकाहारी लोगों के शरीर में विटामिन बी12 की कमी ज्यादा पाई जाती है। हालांकि कुछ वेजीटेरियन फूड में भी विटामिन बी12 म‍िलता है। इसके लिए आप फर्मेंट‍िड फूड यानि खमीर वाला खाना खाएं। इसके साथ ही स्‍प्राउट्स, राइज वॉटर, कांजी में विटामिन बी12 होता है। रातभर चीजों को सोक करके खाने से विटामिन बी12 मिलता है। मशरूम, नट्स जैसे बादाम, मूंगफली, हेजल नट, अखरोट में विटामिन बी12 पाया जाता है। डेयरी उत्पाद और अनाज में भी थोड़ा विटामिन बी12 पाया जाता है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement