Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. कटहल खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है बड़ा नुकसान

कटहल खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकता है बड़ा नुकसान

Food Not To Eat After Jackfruit: कटहल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कटहल की सब्जी खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर को नुकसान भी हो सकता है। जानिए कटहल खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

Written By: Bharti Singh
Published on: June 04, 2024 13:55 IST
कटहल के नुकसान- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कटहल के नुकसान

गर्मी का सीजन कटहल (Jackfruit) का होता है। डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर तक के मरीजों के लिए कटहल फायदेमंद है। खाने में कटहल की सब्जी स्वाद बढ़ा सकती है। कटहल की सूखी सब्जी, रसेदार सब्जी, कोफ्ते और अचार तक बनता है। कटहल की सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद आती है। इसमें भरपूर फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, जिंक और कैल्शियम पाया जाता है। ये सारे पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। हालांकि कटहल खाने के बाद कुछ चीजों से सेवन से बचना चाहिए। जानिए कटहल खाने के बाद कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए?

कटहल खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

  1. दूध- जब आप कटहल की सब्जी खाएं तो इसके बाद दूध या उससे बनी चीजें नहीं खानी चाहिए। अगर आप दूध पी रहे हैं तो तुरंत बाद कटहल की सब्जी भी नहीं खानी चाहिए। कटहल और दूध को साथ खाने से स्किन से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। इससे दाद, खाज, खुजली, एग्जीमा और सोरायसिस जैसी बीमारी हो सकती हैं। पाचन के लिए भी ये ठीक नहीं है।

  2. शहद- कटहल और शहद का कॉम्बिनेशन भी सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आप कटहल खाने के तुरंत बाद शहद से बनी कोई चीज खाते हैं तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है। खासतौर से पके कटहल के बाद शहद का सेवन नहीं करना 

  3. भिंडी- कुछ लोग कटहल और भिंडी की सब्जी साथ में खाते हैं, जो ठीक नहीं है। कटहल और भिंडी साथ में खाने से आपको बचना चाहिए। इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। ये कॉम्बिनेशन सफेद दाग की समस्या भी पैदा कर सकता है।

  4. पपीता- जब आप कटहल की सब्जी खाएं तो इसके बाद पपीता खाने से बचना चाहिए।  पका कटहल खाने के बाद या कटहल की सब्जी के साथ पपीता खाने से शरीर में सूजन आ सकती है।

  5. पान- अगर आपको खाने के बाद पान खाने का शौक है तो कटहल खाने के बाद ध्यान रखें। कटहल खाने के बाद पान खाने से पेट और स्किन से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement