Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. क्या है वजन घटाने का 30/70 फॉर्मूला, जान लेंगे तो आसानी से कम होने लगेगा वजन, पिघलने लगेगा फैट

क्या है वजन घटाने का 30/70 फॉर्मूला, जान लेंगे तो आसानी से कम होने लगेगा वजन, पिघलने लगेगा फैट

Weight Loss Diet Plan: वजन घटाने का सबसे हिल फॉर्मूला है 30/70, डाइटिशियन की मानें तो जिसने भी इसे समझ लिया उसका वजन कभी नहीं बढ़ सकता है। इस फॉर्मूला से तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। जानिए फटाफट वजन घटाने के लिए क्या करें?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 11, 2024 13:30 IST
वजन घटाने का फॉर्मूला- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने का फॉर्मूला

मोटापा अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। इसलिए सबसे जरूरी है कि आप वजन को कंट्रोल रखें। आज की भागदौड़ भरी लाइफ में हम जो लाइफस्टाइल जी रहे हैं उससे बीमारियों का असर जल्दी और तेजी से हो रहा है। लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। वजन जितनी तेजी से बढ़ता है उतनी तेजी से घटाना मुश्किल हो जाता है। ये बात हम सभी जानते हैं। हालांकि वजन बढ़ने का दूसरा कारण वर्कआउट में कमी भी है। ऑफिस और काम के चक्कर में लोग एक्सरसाइज से दूर भागते हैं। ज्यादातर लोग एक्सरसाइज न करने का कोई न कोई बहाना आपको बता देंगे। ऐसे में आप अपनी डाइट को कंट्रोल कर वजन को कंट्रोल रख सकते हैं। क्योंकि वजन कम करने में आपकी डाइट 70 प्रतिशत रोल प्ले करती है। इसके अलावा वेट लॉस में कब, क्या और कितने का फॉर्मूला भी अहम हो जाता है। न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन डॉक्टर स्वाति सिंह से जानते हैं हेल्दी तरीके से वजन घटाने के लिए क्या है सबसे ज्यादा जरूरी?

वजन घटाने का सबसे हिट फॉर्मूला

  1. वजन घटाने के लिए जरूरी है कि सबसे पहले आप अपनी लाइफस्टाइल पर काम करें। अगर आपको बहुत ज्यादा देर तक जागने की आदत है, देरी से खाना खाने की आदत है या फिर आप लंबे समय तक सिटिंग जॉब करते हैं। तो आपको अपने रुटीन में थोड़ी एक्सरसाइज शामिल करनी चाहिए। 

  2. दूसरी बड़ी चीज है कि आप अपने वजन बढ़ने के कारणों को पता लगाएं कि आपका वेट क्यों बढ़ा हुआ है। कहीं आपको कोई बीमारी तो नहीं है। क्योंकि वजन बढ़ने के रूट कॉज पर काम करने से नतीजे अच्छे मिलते हैं और आप जल्दी वजन घटा पाते हैं।

  3. आप समझें कि आपका वजन क्यों बढ़ा है। कहीं कोई हार्मोनल इम्बैलेंस तो नहीं है। जैसे पीसीओडी की समस्या है या फिर थायराइड और डायबिटीज की समस्या। अगर ऐसी कोई बीमारी है तो उसे ठीक करना है। जब आप इन्हें बैलेंस करेंगे तो आपका वजन भी कम होने लगेगा।

  4. वजन घटाने में 30/70 का फॉर्मूला काम करता है, जिसमें आपकी डाइट 70 प्रतिशत रोल प्ले करती है। जिसमें आप क्या खा रहे हैं, कब खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं ये 3 कीफैक्टर हैं जो आपके वेट लॉस को आसान बनाते हैं। वहीं 30 प्रतिशत आपकी लाइफस्टाइल और वर्कआउट रोल प्ले करता है।

  5. जब आप खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम कर देते हैं और सिंपल कार्बोहाइड्रेट को कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट से रिप्लेस कर देते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। क्योंकि कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। विटामिन और मिनरल भी ज्यादा होते हैं। इससे सभी पोषक तत्व मिलते हैं पेट आसानी से भर जाता है। इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

  6. इसके अलावा डाइट में प्रोटीन भी बहुत अहम रोल प्ले करता है। क्योंकि प्रोटीन हमारे शरीर में मसल्स बिल्डअप का काम करता है। जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें खाने में अच्छी मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए। ताकि मसल बिल्डअप हो और जब मसल्स बढ़ेंगे तो मेटाबॉलिज्म तेज होगा। इससे वजन कम होने लगेगा।

  7. डाइट में फैट्स की मात्रा कम कर दें। इसकी जगह हेल्दी फैट्स डाइट में शामिल करें। किसी भी तरह की डायरेक्ट शुगर को अपनी डाइट में कम से कम कर दें। या बिल्कुल हटा दें। खाने में फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें। जिसमें मिलेट्स, फल और सब्जियां डाइट में शामिल करें।

  8. वजन घटाने के लिए आखिरी और सबसे जरूरी है कि आप अपनी गट हेल्थ को अच्छा रखें। अगर आपकी गट इंप्रेव है यानि आपका जीआई ठीक है तो आपको वजन घटाने में काफी आसानी होगी।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement