Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. क्या सुबह खाली पेट या रात में, ग्रीन टी कब पीनी चाहिए? जानिए ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है?

क्या सुबह खाली पेट या रात में, ग्रीन टी कब पीनी चाहिए? जानिए ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है?

Best Time For Green Tea: ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन सही समय पर पीने से इसका भरपूर लाभ मिलता है। जानिए क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी पी सकते हैं और अगर रात में ग्रीन टी पीते हैं तो इससे क्या होता है? ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 13, 2024 9:39 IST
Best Time For Green Tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Best Time For Green Tea

स्वस्थ रहने के लिए लोग वजन घटाना सबसे ज्यादा जरूरी है। हेल्दी रहने के लिए कुछ लोग दिन की शुरूआत ग्रीन टी के साथ करते हैं। ग्रीन टी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और धीरे-धीरे वजन भी कम होने लगता है। ग्रीन टी आपकी बॉडी को शेप में रखने और वजन को मेंटेन रखने में मदद करता है। कुछ लोग दिन की शुरुआत यानि सुबह खाली पेट ग्रीन के साथ करते हैं। ग्रीन टी ब्लड शुगर को कम करने और मोटापा कम करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है। हालांकि सही समय पर ग्रीन टी पीने से फायदे ज्यादा मिलते हैं। आइये जानते हैं क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीनी चाहिए या नहीं? ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? ग्रीन टी कब और कैसे पीनी चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो, ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और बड़ी डिटॉक्स होती है। ग्रीन टी का असर आपकी स्किन पर भी नजर आता है। अगर आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहना है तो रोजाना ग्रीन टी पीने की आदत बना लें। ग्रीन टी पीने से आप दिनभर खुद को एक्टिव फील करते हैं। हालांकि ग्रीन टी के भरपूर फायदे लेने के लिए उसे सही समय और तरीके से पानी जरूरी है। नहीं तो फायदे की जगह कई बार ये नुकसान भी कर सकती है। अक्सर कुछ लोग फिट रहने के लिए सुबह एक्सरसाइज करने के बाद खाली पेट ही ग्रीन टी पी लेते हैं, जो कि फायदे की जगह नुकसानदायक साबित होती है। 

क्या खाली पेट ग्रीन टी पीनी चाहिए?

डाइटिशियिन स्वाति सिंह की मानें तो, सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से आपको पेट में दर्द की समस्या पैदा हो सकती है। इसकी वजह है ग्रीन टी में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स जो टैनिन के रूप में जाने जाते हैं। इससे पेट में एसिड बढ़ने लगता है। ऐसी स्थिति में कुछ लोगों को पेट दर्द, जलन या कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए आपको नाश्ते के बाद ही ग्रीन टी पीनी चाहिए। खाने के बाद या नाश्ते और खाने के बीच में ग्रीन टी का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है। आपको ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन होता है जो गैस्ट्रिक जूस को डाइल्यूट कर पेट में परेशानी जैसे उल्टी, गैस और चक्कर आने की दिक्कत पैदा कर सकती है।

ग्रीन टी पीने का सही तरीका क्या है 

आप चाहें तो नाश्ते से कुछ समय पहले भी ग्रीन टी पी सकते हैं। सुबह और शाम को ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। हालांकि आपको दिन में 3-4 कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए। ग्रीन टी को दूध और चीनी मिलाकर बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए और ग्रीन टी के बाद कुछ भी खाने से बचना चाहिए।

रात में ग्रीन टी पी सकते हैं?

रात में सोने के समय ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए। इससे आपको लिवर से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। रात में ग्रीन टी पीने से नींद नहीं आने की दिक्कत भी पैदा हो सकती है। आप दिन के वक्त में ग्रीन टी पी सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement