Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इस हरे बीज का पानी लटकती तोंद को शेप में कर देगा, पेट फूलने की समस्या भी हो जाएगी दूर, जानिए कैसे करें सेवन

इस हरे बीज का पानी लटकती तोंद को शेप में कर देगा, पेट फूलने की समस्या भी हो जाएगी दूर, जानिए कैसे करें सेवन

Fennel Seeds Water In Morning For Weight Lose: मोटापा कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज के साथ हेल्दी डिटॉक्स वॉटर पीना भी जरूरी है। इस हरे बीज का पानी पीने से आपको वजन घटाने में आसानी होगी। कुछ ही दिनों में लटकती तोंद भी अंदर होने लगेगी। जानिए कैसे तैयार करें मोटापा कम करने वाला ये पानी।

Written By: Bharti Singh
Updated on: October 01, 2024 7:20 IST
वजन घटाने का असरदार नुस्खा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने का असरदार नुस्खा

आजकल सोशल मीडिया पर वजन घटाने की एक से एक तरकीब बताई जा रही हैं। मोटापा कम करना कोई एक दिन का काम नहीं है। इसके लिए आपको लंबे समय तक कुछ खास बातों को मामना होगा। तब जाकर धीरे-धीरे वजन कम होगा और आप शेप में आने लगेंगे। जिन लोगों को तोंद निकल आई है वो डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज और कुछ डिटॉक्स वॉटर को लाइफस्टाइल में शामिल करें। डाइटिशियन की मदद से हमने जाना कि वेट लॉस में हरे बीज का पानी यानि कि सौंफ का पानी काफी फायदेमंद है। मोटापा घटाने के लिए सौंफ का पानी असरदार साबित होता है। सौंफ का पानी पीने से लिवर डिटॉक्स होता है। इससे जमा फैट कम होने लगता है। 

सुबह सौंफ का पानी पीने के फायदे

न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन स्वाति सिंह ने बताया कि जो लोग सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीते हैं उनका पाचन मजबूत होता है और डाइजेशन में सुधार आता है। इससे वजन घटाने में आसानी होती है और मेटाबॉलिज्म फास्ट काम करता है। सौंफ का पानी पीने से लिवर डिटॉक्स होता है और शरीर में जमा गंदगी साफ होती है। इस पानी को पीने से शरीर में ज्यादा फैट जमा नहीं हो पाता है।

वजन घटाने में मदद करता है सौंफ का पानी

मोटापा बढ़ने की एक बड़ी वजह पेट साफ नहीं होना भी है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है। लेकिन सौंफ खाने से या सौंफ का पानी पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है। इससे पेट अच्छा साफ होता है। सौंफ गैस एसिडिटी में भी राहत पहुंचाती है। सुबह सौंफ वाला पानी पीने से ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। इससे बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। फाइबर से भरपूर होने के कारण सौंफ पेट को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इससे पेट और दिमाग शांत होता है। जिन्हें ऑफिस में स्ट्रेस रहता है उन्हें सौंफ का पानी जरूर पीना चाहिए। फीड कराने वाली मां को भी सौंफ का पानी फायदा करता है इससे दूध ज्यादा बनता है।

कैसे बनाएं सौंफ का पानी और कब पीना है फायदेमंद

सौंफ का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी लें और उसमें एक चम्मच सौंफ के बीज डाल दें। रातभर इस पानी को ऐसे ही रहने दें और सुबह इसे हल्का गुनगुना या फिर ऐसे ही छानकर पी लें। गर्मी में आप इस पानी को ऐसे ही पी सकते हैं। आप चाहें तो सौंफ को फेंक दें या फिर इसे चबाकर खा लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement