Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. भारत में रहने वाले लोगों के शरीर में बढ़ती जा रही है इन पोषक तत्वों की कमी, इस तरह से दूर कर सकते हैं डेफिशिएंसी

भारत में रहने वाले लोगों के शरीर में बढ़ती जा रही है इन पोषक तत्वों की कमी, इस तरह से दूर कर सकते हैं डेफिशिएंसी

स्टडी के मुताबिक भारत में रहने वाले लोगों के अंदर सबसे ज्यादा आयरन, कैल्शियम और फोलेट जैसे पोष्टिक तत्वों की कमी पाई जाती है। आइए इनकी कमी को दूर करने के तरीके के बारे में भी जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 11, 2024 22:29 IST
Most common nutritional deficiencies among Indians- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Most common nutritional deficiencies among Indians

हाल ही में हुई एक स्टडी के बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। लैंसेट की इस स्टडी के मुताबिक भारत में सभी एज ग्रुप के लोगों के शरीर में आयरन, कैल्शियम और फोलेट की कमी सबसे ज्यादा पाई जाती है। खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए ये तीनों चीजें बेहद जरूरी हैं। अगर आप भी अलग-अलग तरह की समस्याओं की चपेट में आने से खुद को बचाना चाहते हैं तो आपको भी अपनी बॉडी में आयरन, कैल्शियम और फोलेट की कमी को पैदा होने से रोकना चाहिए। 

कैसे दूर होगी आयरन की कमी?

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आपको अपने डाइट प्लान में आयरन रिच फूड्स को शामिल करना चाहिए। बीन्स, दाल, छोले, सिट्रस फ्रूट्स, पालक, केल जैसी खाने की चीजों में आयरन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा आयरन की कमी को दूर करने के लिए कद्दू के बीज, तिल के बीज और काजू का सेवन करने की सलाह भी दी जाती है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो रेड मीट, सीफूड, पॉल्ट्री और ऑर्गन मीट खाकर आयरन डेफिशिएंसी को पैदा होने से रोक सकते हैं।

कैल्शियम की कमी को दूर करने के तरीके

कैल्शियम की कमी आपकी बोन हेल्थ पर भारी पड़ सकती है। कैल्शियम डेफिशिएंसी से छुटकारा पाने के लिए दूध और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा टोफू में भी अच्छी खासी कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए बादाम खाने की सलाह भी देते हैं।

फोलेट की कमी को कैसे दूर करें?

शरीर में फोलेट की कमी की वजह से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अगर आप फोलेट की कमी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपने डाइट प्लान में पालक, ब्रोकली और शलजम जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर लेना चाहिए। संतरा, नींबू, ग्रेपफ्रूट्स और एवोकाडो में भी फोलेट की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। बीन्स, दाल और छोले को सही मात्रा में कंज्यूम करके भी फोलेट की कमी को दूर किया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement