Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. यूरिक एसिड के मरीज हफ्तेभर कर लें सिर्फ ये 3 काम, साफ हो जाएगा जोड़ों में जमा प्यूरीन, सूजन और दर्द में मिलेगा आराम

यूरिक एसिड के मरीज हफ्तेभर कर लें सिर्फ ये 3 काम, साफ हो जाएगा जोड़ों में जमा प्यूरीन, सूजन और दर्द में मिलेगा आराम

Home Remedies For High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की सबसे बड़ी पहचान है जोड़ों में दर्द और उसके साथ सूजन आना। अगर आपको भी ऐसी समस्या हो रही है तो समझ लें यूरिस एसिड बढ़ रहा है। ऐसे में ये 3 असरदार उपाय कर लें। हफ्तेभर में कंट्रोल हो जाएगा हाई यूरिक एसिड।

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 05, 2024 15:27 IST
यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें

शरीर में यूरिक एसिड सभी के होता है, लेकिन किडनी इसे फिल्टर कर बाहर निकालती रहती है। जब हाई प्यूरीन वाली डाइट लेते हैं और लाइफस्टाइल में कुछ गड़बड़ी होती है तो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। यूरिस एसिड हाई होने पर जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है। खासतौर से एंकल यानि पैरों के टखने, एडी में काफी तेज दर्द होता है। चलने फिरने में ये दर्द बढ़ जाता है। अगर आपके शरीर में भी यूरिक एसिड हाई हो रहा है तो कुछ आसान से उपाय करके आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय

लौकी की सब्जी खाएं- स्वामी रामदेव की मानें तो यूरिक एसिड को निकाल फेंकने के लिए डाइट में लौकी की सब्जी खाएं। लौकी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों में जमा प्यूरीन को आसानी से बाहर निकाल देते हैं। लौकी हाई फाइबर फूड है जिससे यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए हफ्तेभर तक रोजाना लौकी की सब्जी जरूर खाएं। जोड़ों का दर्द और सूजन दोनों में आराम पड़ेगा।

खूब पानी पीएं- यूरिक एसिड के मरीज को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पीने से किडनी के फंक्शन में सुधार आता है जिससे जमा प्यूरीन बाहर निकल जाता है। पानी पीने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। पानी की मात्रा बढ़ाने से यूरिक एसिड के दर्द और सूजन दोनों में आराम मिलेगा।

गोखरू का पानी- स्वामी रामदेव की मानें तो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का रामबाण इलाज है गोखरू का पानी। गोखरू एक कांटेदार जड़ीबूटी है। जिसका इस्तेमाल हाई यूरिक एसिड के आयुर्वेदिक उपचार में किया जाता है। गोखरू को पानी में भिगो दें और सुबह छानकर ये पानी पी लें। इससे हाई यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलेगी। आप गोखरू के चूर्ण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अन्य उपाय- हाई एसिड हाई होने पर डाइट से हाई प्रोटीन वाली दालें हटा देनी चाहिए। हाई यूरिक एसिड के मरीज को ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा खाने में साबुत अनाज, हाई फाइबर और लिक्विड डाइट ज्यादा लेनी चाहिए।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement