Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. प्रदूषण में किस समय वॉक करनी चाहिए, सुबह या शाम, जानिए वॉक करने का सबसे ज्यादा फायदा कब होता है?

प्रदूषण में किस समय वॉक करनी चाहिए, सुबह या शाम, जानिए वॉक करने का सबसे ज्यादा फायदा कब होता है?

Best Time For Walk In Pollution: प्रदूषण के असर से शरीर को बचाना है तो वॉक जरूर करें। हालांकि सुबह से आसमान में स्मॉग की चादर बिछ जाती है। ऐसे में समझ नहीं आता कि सुबह वॉक पर जाएं या शाम को टहलना फायदेमंद होगा। आइये जानते हैं प्रदूषण में वॉक का सही समय क्या है?

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Published on: October 28, 2024 7:37 IST
प्रदूषण में वॉक करना - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK प्रदूषण में वॉक करना

दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और गुड़गांव में एक बार फिर प्रदूषण ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। हवा में फैले जहरीले कण फेफड़ों को बीमार बना रहे हैं। प्रदूषण में सांस लेना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में कई तरह की बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। प्रदूषण की मार से बचना है तो रोजाना कुछ देर व्यायाम जरूर करें। वॉक करें या फिर योग के जरिए खुद को फिट रखें। हालांकि बढ़ते प्रदूषण के बीच समझ नहीं आता कि किस वक्त वॉक पर जाना चाहिए? प्रदूषण के बीच सुबह वॉक करना फायदेमंद है या फिर शाम को टहलना चाहिए? आइये जानते हैं पॉल्यूशन में वॉक करने का सही समय क्या है?

जो लोग फिटनेस के लिए वॉक का सहारा लेते हैं उनके लिए बढ़ते प्रदूषण ने मुश्किलें पैदा कर दी हैं। लोगों के मन में सवाल आने लगता है कि वॉक करने का सही समय क्या है? सुबह या शाम किस वक्त टहलने जाना चाहिए, ताकि प्रदूषण का असर कम से कम हो।

सुबह वॉक करना सही है?

सर्दियों और खासतौर से इस प्रदूषण के वक्त एयर क्वालिटी सबसे ज्यादा खराब रहती है। इस समय यानि नवंबर और दिसंबर के महीने में दिल्ली एनसीआर में हवा की जो स्थिति है, उसमें सुबह सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है। दिल्ली में इन दिनों सुबह के वक्त हवा की क्वालिटी सबसे ज्यादा खराब होती है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो ठंड में धुंध और स्मॉग का असर सुबह के वक्त सबसे ज्यादा रहता है इसलिए इस वक्त खुल में वॉक करने से आपको बचना चाहिए। जहरीली हवाओं को फेफड़ों में जाने से बचाने के लिए सुबह के समय टहलना ठीक नहीं है।

शाम को वॉक करना सही है?

शाम को वॉक करने आप जा सकते हैं। क्योंकि दिन में धूप के कारण वायु में प्रदूषण थोड़ा कम हो सकता है। हालांकि शाम को ट्रैफिक के वक्त एकदम से प्रदूषण बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप दिन छुपने यानि सूर्यास्त होने से पहले ही अपनी वॉक निपटा लें। सनसेट होते ही टेंपरेचर गिरने लगता है और प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ने लगता है। इसलिए देर शाम को टहलना भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। 

प्रदूषण में सुबह या शाम किस वक्त टहलना चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बढ़ते पॉल्यूशन के बीच आपको खुल में वॉक पर नहीं जाना चाहिए। पॉल्यूशन में सुबह या शाम दोनों ही समय पर वॉक करना सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर वॉक पर जा रहे हैं तो वायु की गुणवत्ता यानी कि AQI चेक करके ही बाहर निकलें। जहां AQI लेवल 200 से ऊपर है वहां घर से बाहर खुले में वॉक न करने की सलाह दी जाती है। बेहतर होगा कि आप घर के अंदर ही कोई व्यायाम कर लें।

अगर आप वॉक करने जा रहे हैं और प्रदूषण ज्यादा है तो कुछ देर के लिए फेस मास्क लगाकर वॉक पर जा सकते हैं। इससे आप प्रदूषण से कुछ हद तक बच सकते हैं। वैसे प्रदूषण के दिनों में आपको घर में ही कुछ एक्सरसाइज का विकल्प तलाश कर लेना चाहिए। आप घर के अंदर स्ट्रेचिंग, योग या फिर एरोबिक्स जैसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement