Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सिर्फ 3 दिन में बवासीर की समस्या से मिल जाएगा छुटकारा, पाइल्स के मरीज कर लें ये असरदार उपाय

सिर्फ 3 दिन में बवासीर की समस्या से मिल जाएगा छुटकारा, पाइल्स के मरीज कर लें ये असरदार उपाय

Piles Home Remedies: पाइल्स यानि बवासीर एक ऐसी समस्या है जिसके बारे में लोग बात करने से शर्म करते हैं। ये परेशानी आपको हो जाए तो आपका उठना बैठना भी मुश्किल हो जाता है। आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय हैं जिनसे बवासीर की बीमारी को आसानी से ठीक किया जा सकता है।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 11, 2024 18:44 IST
बवासीर का घरेलू इलाज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बवासीर का घरेलू इलाज

खराब लाइफस्टाइल, खाने पीने में लापरवाही और पानी कम पीने के कारण बवासीर की समस्या जन्म ले सकती है। खाने में फाइबर से भरपूर चीजें शामिल नहीं करने से भी बवासीर यानि पाइल्स हो सकती है। ये ऐसी समस्या है जो लोगों को काफी परेशान करती है। पाइल्स का इलाज मुमकिन है, लेकिन लोग डॉक्टर के पास जाने से बचते हैं। आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय हैं जो पाइल्स को ठीक करने में असरदार साबित होते हैं। स्वामी रामदेव की मानें तो बवासीर यानि पाइल्स को सिर्फ 3 से 5 दिन में ठीक किया जा सकता है। जानिए आपको बवासीर को ठीक करने के लिए क्या उपाय करने होंगे।

बवासीर (पाइल्स) को ठीक करने के उपाय

ठंडे दूध में नींबू- बाबा रामदेव की मानें तो ठंडे दूध में नींबू का रस निचोड़कर पीने से बवासीर को खत्म किया जा सकता है। आप चाहें तो उबला हुआ ठंडा दूध लें या फिर ताजा बिना उबला हुआ दूध ले लें। 1 कप दूध में आधा नींबू का रस मिलाकर तुरंत सुबह खाली पेट पी लें। ऐसा सिर्फ 3 से 7 दिन करने से ही बवासीर ठीक हो जाता है।

केला में कपूर- चने के बराबर कपूर को केला में डालकर खाने से बवासीर पाइल्स ठीक हो जाती है। आपको 1 केला में चने के बराबर कपूर डालकर खानी है। इससे सिर्फ 3 दिन के अंदर ही बवासीर की बीमारी ठीक हो जाती है।

एलोवेरा जूस- अगर आपको पाइल्स की दिक्कत है तो रोजाना एलोवेरा जूस पीने से भी काफी आराम मिलेगा। एलोवेरा में फाइबर होता है जो बवासीर की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

अन्य उपाय- नीम की निंबोली, बकायन, रसौत, छोटी हरड़, इन चार चीजों को मिलाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को सुबह शाम एक एक चम्मच खाने से कितनी भी गंभीर बवासीर की बीमारी हो ठीक हो जाती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement