Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. अजवाइन और गुड़ का पानी पीने से निकल जाएगा सीने में चिपका बलगम, सर्दी जुकाम में मिलेगा आराम, जानिए बनाने का तरीका

अजवाइन और गुड़ का पानी पीने से निकल जाएगा सीने में चिपका बलगम, सर्दी जुकाम में मिलेगा आराम, जानिए बनाने का तरीका

Ajwain And Gud Water: सर्दी-जुकाम, खांसी को दूर करने के लिए अजवाइन और गुड़ के पानी का इस्तेमाल करें। इस पानी को पीने से पुरानी खांसी और सीने में चिपका बगलम आसानी से निकल जाएगा। जानिए अजवाइन और गुड़ वाला पानी बनाने के तरीका।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 27, 2024 8:25 IST
अजवाइन और गुड़ का पानी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अजवाइन और गुड़ का पानी

अजवाइन और गुड़ का पानी जुकाम खांसी और कफ में राहत पहुंचाता है। इस पानी को गर्मागरम पीने से सीने में जमा बलगम भी आसानी से निकल जाएगा। पीरियड्स में होने वाले दर्द में भी अजवाइन और गुड़ का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में गुड़ और अजवाइन का उपयोग किया जाता है। अजवाइन और गुड़ दोनों की तासीर गर्म होती है, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं। इसे शरीर के दर्द में काफी आराम मिलता है। सर्दी से बचने के लिए दिन में एक बार कम से कम अजवाइन और गुड़ का सेवन किसी भी रूप में जरूर करना चाहिए।

अजवाइन और गुड़ का पानी पीने के फायदे

  1. जुकाम और बलगम से राहत- अजवाइन और गुड़ क्योंकि तासीर में गर्म होते हैं इसलिए सर्दी जुकाम में असरदार काम करते हैं। अजवाइन और गुड़ का पानी पीने से छाती में जकड़ा बलगन भी निकल जाता है। गुड़ अजवाइन की चाय पीने से जुकाम में बहुत राहत मिलती है। आप दिन में 2 बार कम से कम इस चाय या पानी का सेवन जरूर करें।

  2. पेट दर्द में आराम- आयुर्वेद में पेट की सूजन और दर्द कम करने के लिए अजवाइन और गुड़ को बेहतरीन माना गया है। जिन महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में ज्यादा ब्लीडिंग और दर्द होता है उन्हें गुड़ और अजवाइन का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे पेट दर्द की  परेशानी काफी कम हो सकती है। खासतौर से पीरियड्स में होने वाली ऐंठन को कम किया जा सकता है। आप गुड़ और अजवाइन की चाय बनाकर पी सकते हैं।

  3. कमर दर्द होगा दूर- कई बार सर्दी के कारण या किसी दूसरी वजह से कमर में तेज दर्द होने लगता है। इस तरह की समस्या होने पर आप गुड़ और अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 1 चम्मच अजवाइन और 2 बड़े टुकड़े गुड़ के डालकर गर्म कर लें। इसे उबालकर पी लें। आप चाहें तो सिर्फ अजवाइन और पानी को उबालकर पी लें और ऊपर से गुड़ खा लें। इससे कमर दर्द में काफी आराम मिलेगा।

  4. खांसी में मिलेगी राहत- अगर आपको पुरानी खांसी है तो इसके लिए भी गुड़ और अजवाइन लाभकारी साबित होंगे। आप कुछ दिनों तक लगातार गुड़ और अजवाइन की चाय पी लें। आपकी पुरानी खांसी काफी हद तक ठीक हो जाएगी। 

  5. बवासीर में फायदा- गुड़ और अजवाइन दोनों की बवासीर में फायदेमंद साबित होते हैं। गुड़ अजवाइन गर्म तासीर के होते हैं तो मल त्यागने में होने वाली परेशानी को कम करते हैं। बवासीर के मरीज दिन में 2 से 3 बार गुड़ अजवाइन की चाय पी सकते हैं।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement