Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. वॉक करने का एकदम नया तरीका, क्या आपने ट्राई की है पॉवर वॉक, सिर्फ 5 मिनट भी हैं काफी

वॉक करने का एकदम नया तरीका, क्या आपने ट्राई की है पॉवर वॉक, सिर्फ 5 मिनट भी हैं काफी

Power Walking: वॉक सबसे बेस्ट एक्सरसाइज मानी जाती है जिससे आप लंबे समय तक फिट रह सकते हैं। हालांकि वॉक में आप कौन सा तरीका अपना रहे हैं ये भी जरूरी है। फिट रहने के लिए 5 मिनट की पॉवर वॉक भी काफी है। जानिए क्या है वॉक करने का ये नया स्टाइल?

Written By: Bharti Singh
Published on: May 29, 2024 6:30 IST
Power Walk - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Power Walk

आजकल लोग अपने सेहत को लेकर काफी सजग हो गए हैं। सोसाइटीज के पार्क, क्लब और सड़कों पर लोग वॉक करते हुए नजर आ जाएंगे। कुछ लोग सुबह शाम दोनों टाइम लंबी वॉक करते हैं। वैसे वॉक को सबसे अच्छी फिटनेस एक्सरसाइज माना जाता है। इससे आपके पूरे शरीर का वर्कआउट होता है। हालांकि कई बार लोगों के पास जिम या एक्सरसाइज करने का समय नहीं होता है। ऐसे लोग कभी भी कहीं भी आसानी से वॉक कर सकते हैं। आज हम आपको वॉक के ऐसे 3 स्टाइल बता रहे हैं जिसमें आपके पास जितना समय है उस हिसाब से वॉक कर सकते हैं। इससे तेजी से वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

5 मिनट की पावर वॉक

अगर आप ऑफिस में हैं या सुबह आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप सिर्फ 5 मिनट की पावर वॉक ट्राई कर सकते हैं। इससे वजन भी कम होगा और मेंटल हेल्थ भी अच्छी रहेगी। पावर वॉक में आपको अपने स्टेप्स का ध्यान रखना होगा। आपको वॉक करते हुए छोटे छोटे स्टेप्स लेने होंगे। हाथों को भी स्पीड में आगे पीछे करना होगा। चलते समय अपनी एडी को पहले और पंजे को बाद में टिकाएंगे। यानी वॉक में पहले हील टच होगी फिर पंजे। इस तरह से की गई वॉक सामान्य वॉक से ज्यादा असरदार होती है। इसीलिए इसे पॉवर वॉक कहा जाता है।

20 मिनट की वॉक

जिन लोगों के पास 20-25 मिनट का समय वॉक के लिए है वो शुरुआत में पॉवर वॉक करके 3-4 मिनट वॉर्म अप कर सकते हैं। इसके बाद आप नॉर्मल वॉक शुरु कर सकते हैं। लेकिन इस वॉक में आपको हर 5 मिनट में एक मिनट के लिए पावर वॉक करनी है। यानि 4 मिनट की नॉर्मल वॉक और 1 मिनट की फास्ट वॉक करनी है। आपको पैटर्न पॉवर वाक का फॉलो करना है। हील से पंजे की तरफ पैर को लेकर आना है। इस तरह आप 5 मिनट पॉवर वॉक और 15-20 मिनट नॉर्मल वॉक कर सकते हैं।

40 मिनट की वॉक

हेल्थ एक्सपर्ट्स 40 मिनट की वॉक को गोल्डन एक्सरसाइज का रूल मानते हैं। इससे आप लंबे समय तक खुद को फिट रख सकते हैं। इसलिए जो लोग फिटनेस को लेकर चिंतित रहते हैं वो रोज 40 मिनट का समय अपनी वॉक के लिए जरूर निकाल लें। 40 मिनट की वॉक से शरीर और मन दोनों हेल्दी रहेंगे। आप इसमें नॉर्मल स्पीड में वॉक कर सकते हैं। अगर आपको लगे तो इसमें कुछ देर जॉगिंग या रनिंग भी शामिल कर सकते हैं। रोजाना  40 मिनट की वॉक आपकी फिटनेस को मेंटन रखने के लिए जरूरी है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement