Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. गिलास में पानी पीना ज्यादा फायदेमंद या फिर बोतल में, क्या है पानी पीने का सही तरीका और क्यों?

गिलास में पानी पीना ज्यादा फायदेमंद या फिर बोतल में, क्या है पानी पीने का सही तरीका और क्यों?

क्या आपने कभी सोचा है कि आपको गिलास में पानी पीना चाहिए या बोतल में पानी पीना चाहिए? अगर नहीं, तो आपको भी जान लेना चाहिए कि इन दोनों ऑप्शन्स में से किसे चूज करना आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 12, 2024 22:23 IST
पानी पीने का सही तरीका- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पानी पीने का सही तरीका

हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर पानी पीकर शरीर को हाइड्रेटेड रखने की सलाह देते हैं। पानी आपकी ओवरऑल हेल्थ को मजबूत बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन क्या आपने कभी पानी पीने के सही तरीके के बारे में सोचा है? कुछ लोग जहां गिलास में पानी पीते हैं तो वहीं कुछ लोगों को बोतल से पानी पीने की आदत होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गिलास में पानी पीने से और प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से आपकी सेहत पर अलग-अलग असर पड़ सकते हैं।

प्लास्टिक की बोतल या फिर कांच का गिलास?

पुराने जमाने में पानी को स्टोर करने के लिए मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता था। मिट्टी के बर्तनों को दादी-नानी के जमाने से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन बदलते समय के साथ-साथ लोगों ने मिट्टी के बर्तनों की जगह कांच के गिलास और प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको प्लास्टिक की बोतल की जगह कांच के गिलास में पानी पीना चाहिए।

क्यों बेहतर है कांच का गिलास?

प्लास्टिक की बंद बोतल में भरा हुआ पानी आपकी सेहत पर बुरा असर भी डाल सकता है। प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा की गई एक स्टडी के मुताबिक जब पानी को प्लास्टिक की बोतल में स्टोर करके रखा जाता है, तो एक लीटर पानी में लगभग दो लाख प्लास्टिक के महीन टुकड़े मौजूद होते हैं। प्लास्टिक की बोतल में पानी पीते रहने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

बंद कर दें प्लास्टिक का इस्तेमाल

अगर आप अपनी सेहत से प्यार करते हैं तो आपको प्लास्टिक को यूज करना बंद कर देना चाहिए। दरअसल, प्लास्टिक में मौजूद नैनोप्लास्टिक साइज में इतने ज्यादा छोटे होते हैं कि इनसे आपका ब्लड सर्कुलेशन, ब्रेन और सेल्स भी डैमेज हो सकते हैं। इसलिए बेहतर यही है कि आप प्लास्टिक की बोतल की जगह कांच के गिलास में पानी पीना शुरू कर दीजिए।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement