Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. ऐसे करेंगे वॉक तो मिलेगा कई गुना ज्यादा फायदा, दिल और दिमाग भी बन जाएगा सेहतमंद

ऐसे करेंगे वॉक तो मिलेगा कई गुना ज्यादा फायदा, दिल और दिमाग भी बन जाएगा सेहतमंद

Walking Alone Or With Partner: वॉक करना शानदार फिटनेस एक्सरसाइज है। इससे आपका दिल और दिमाग भी हेल्दी रहता है। कुछ लोगों को अकेले वॉक करना पसंद होता है तो कुछ पार्टनर के साथ सैर पर जाना पसंद करते हैं। आइये जानते अकेले या पार्टनर के साथ, कैसे वॉक करना है ज्यादा फायदेमंद?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 19, 2024 7:13 IST
वॉक करने का फायदा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वॉक करने का फायदा

रोजाना वॉक से बेहतर कोई व्यायाम नहीं है। कुछ लोगों को अकेले वॉक करना पसंद होता है तो कुछ लोगों को अकेले वॉक करना बोरिंग लगता है इसलिए ग्रुप में वॉक या कोई एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं। आपने अक्सर सुबह लोगों को ग्रुप्स में टहलते हुए देखा होगा। कुछ लोग अपने पार्टनर के साथ भी सैर पर निकलते हैं। जिससे बातें करते हुए और एक दूसरे की कंपनी को इंजॉय करते हुए व्यायाम भी हो जाता है। अब इसे लेकर रिसर्च की गई कि आखिर अकेले या फिर पार्टनर किस तरह वॉक करना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है? 

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट में कहा गया है कि अपने पार्टनर या फ्रेंड के साथ जब आप वॉक करते हैं तो ये ज्यादा फायदेमंद होती है। वॉक एक कार्डियो एक्सरसाइज है, जिससे आपका हार्ट और फेफड़े मजबूत बनते हैं। वैसे आपकी ओवरऑल हेल्थ को ठीक रखने के लिए भी वॉक को अच्छा माना जाता है। जब आप पार्टनर या फैमिली या फिर दोस्तों के साथ वॉक करते हैं तो इससे फिजिकल हेल्थ के साथ आपकी मेंटल हेल्थ में भी सुधार आता है। कई लोगों को इस तरह अकेलेपन वाली फीलिंग कम होती है। 

पार्टनर के साथ वॉक करना है ज्यादा फायदेमंद

कई रिसर्च भी ये बताती हैं कि पार्टनर या दोस्तों के साथ ब्रिस्क वॉक करने से दिमाग मजबूत और स्वस्थ बनता है। इससे आपके सोचने की क्षमता बढ़ सकती है। जब आप किसी के साथ वॉक करते हैं और खुद को सोशलाइज करते हैं तो आपका दिमाग लोगों के फेस एक्सप्रेशन, बातें, फीलिंग और बॉडी लैंग्वेज को समझता है। इस तरह आपके रिएक्ट करने में क्षमता बढ़ सकती है। इससे आपके ब्रेन फंक्शन में सुधार आता है। याददाश्त भी तेज होती है। यानि पार्टनर के साथ वॉक पर जाना आपकी सेहत के लिए कहीं ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

अकेले वॉक करना हो सकता है खतरनाक

कई बार अकेले वॉक पर जाने के कारण हम हमेशा तय समय पर और रोजाना वॉक करने नहीं जा पाते हैं। हमारा शेड्यूल बिगड़ जाता है। जबकि किसी के साथ वॉक करने पर आप तय समय पर और रेगुलर वॉक पर जाने के लिए मोटिवेट होते हैं। इस तरह आपका रोजाना वॉक करने का शेड्यूल बना रहता है। वहीं अकेले चलने से ज्यादा किसी पार्टनर के साथ चलना ज्यादा सेफ भी है। अगर वॉक के दौरान आपको कोई परेशानी होती है या कहीं फिसलकर गिर जाते हैं तो ऐसी स्थिति में आपका पार्टनर आपकी देखभाल कर सकता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement