Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. खून को पतला करने के लिए कौन से फल खाने चाहिए, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा होगा कम

खून को पतला करने के लिए कौन से फल खाने चाहिए, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा होगा कम

Blood Thinner Food: हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करना है तो डाइट में ऐसे फल और खाने को शामिल करें जो खून को पतला बनाते हैं। जानिए कौन से फल खून पतला बनाने में मदद करते हैं?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 26, 2024 12:10 IST
खून को पतला बनाने वाले फल - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK खून को पतला बनाने वाले फल

शरीर को स्वस्थ रखने और सही तरह से चलाने के लिए ऑक्सीजन और जरूरी पोषक तत्वों का बैलेंस होना जरूरी है। खून के जरिए हमारे पूरे शरीर में ये पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचता है। इसके लिए ब्लड फ्लो का सही रहना सबसे जरूरी है। अगर ब्लड गाढ़ा हो जाए तो इसका असर हार्ट से लेकर दूसरे अंगों पर भी पड़ता है। अगर आपका खून जरूरत से ज्यादा गाढ़ा हो रहा है तो इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे ब्लड क्लॉटिंग यानि खून के थक्के जमने का खतरा रहता है। जो हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का बड़ा कारण बनता है। जानिए खून को पतला करने के लिए क्या खाना चाहिए और कौन से फल खून को पतला बनाते हैं?

खून को पतला करने वाले फल

  1. एवोकाडो- एवोकाडो बहुत ही हेल्दी फल माना जाता है। एवोकाडो में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में खून को पतला करता है। इसलिए डाइट में एवोकाडो जरूर शामिल कर लें। हार्ट के लिए भी ये अच्छा होता है।

  2. आंवला- विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला सेहत के लिए वरदान है। रोजाना आंवला खाने से खून पतला होता है। आंवला में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो खून को गाढ़ा होने से बचाते हैं। आप आंवला का चूर्ण, जूस या चटनी खा सकते हैं।

  3. अखरोट- अखरोट में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में खून को पतला बनाने में मदद करता है। इसके अलावा अखरोट में विटामिन ई भी पाया जाता है, जिससे आपकी ओवरऑल हेल्थ में सुधार आता है।

  4. बेरीज-अलग अलग तरह की बेरीज को भी डाइट में जरूर शामिल करें। इनमें सेलिसिलेट पाया जाता है। ये ऐसा पोषक तत्व हो जो खून को पतला करने में मदद करता है। आप ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, चेरी खा सकते हैं।

  5. अन्य फल- इन फलों के अलावा खाने में नारंगी, लीची, अनार, तरबूज, अंगूर, संतरा और सेब भी जरूर शामिल करें। ये सारे फल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो हार्ट हेल्थ में सुधार लाते हैं और खून को पतला बनाते हैं।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement