Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल लेवल? जहर साबित होंगी ये चीजें, नहीं किया परहेज तो खराब हो सकती है दिल की सेहत

बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल लेवल? जहर साबित होंगी ये चीजें, नहीं किया परहेज तो खराब हो सकती है दिल की सेहत

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल की वजह से आप दिल से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों का शिकार बन सकते हैं। आइए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल में आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 12, 2024 16:06 IST
हाई कोलेस्ट्रॉल में नुकसानदायक चीजें- India TV Hindi
Image Source : PEXELS हाई कोलेस्ट्रॉल में नुकसानदायक चीजें

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल के बढ़ने की वजह से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर समय रहते हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल पर काबू नहीं पाया गया, तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ सकता है। लेकिन कुछ लोग जाने-अनजाने में अपनी डाइट में ऐसी खाने की चीजों को शामिल कर लेते हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने का काम कर सकती हैं। आइए कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में जानते हैं क्योंकि ओवरऑल हेल्थ को मजबूत बनाए रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल के हेल्दी लेवल को मेंटेन करना बेहद जरूरी है। 

हाई फैट डेयरी प्रोडक्ट्स

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको हाई फैट डेयरी प्रोडक्ट्स से परहेज करना चाहिए। आपको फुल-क्रीम दूध और मक्खन जैसी चीजों को अपने डाइट प्लान से बाहर कर देना चाहिए। इसके अलावा रेड मीट और पोर्क जैसे एनिमल प्रोडक्ट्स भी आपकी सेहत को बुरी तरह से डैमेज कर सकते हैं। अगर आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो खाने की इन चीजों को अलविदा कह दीजिए। 

ऑयली फूड आइटम्स

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को घी और मक्खन जैसी चीजों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। ऑयली फूड आइटम्स का सेवन कर आपकी सेहत को लेने के देने भी पड़ सकते हैं। कुल मिलाकर हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए ऑयली खाने की चीजों से दूरी बना लेने में ही समझदारी है। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक्स पीना भी बंद कर दीजिए क्योंकि कोल्ड ड्रिंक्स में पाए जाने वाले तत्व आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं। 

खतरनाक साबित हो सकती हैं मिठाइयां

हाई कोलेस्ट्रॉल में मिठाइयां आपकी सेहत के लिए जहर साबित हो सकती हैं। बेक्ड फूड आइटम्स और मिठाइयों का सेवन करना आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप हार्ट से जुड़ी जानलेवा बीमारियों का शिकार बनने से बचना चाहते हैं, तो खाने-पीने की इन चीजों को अपनी डाइट से बाहर निकाल फेंकिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement