Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. दिल और दिमाग को तरोताजा कर देती है कुछ मिनट की ब्रिस्क वॉक, मोटापा होगा गायब और मिलेंगे गजब के फायदे

दिल और दिमाग को तरोताजा कर देती है कुछ मिनट की ब्रिस्क वॉक, मोटापा होगा गायब और मिलेंगे गजब के फायदे

दिल और दिमाग को सेहतमंद रखना है तो रोजाना कुछ मिनट की ब्रिस्क वॉक जरूर कर लें। वजन घटाने के लिए भी ये वॉक करने का सबसे असरदार तरीका माना जाता है। जानिए रोजाना कितने मिटन की वॉक ही आपकी फिटनेक के लिए काफी है।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 01, 2024 7:44 IST
Brisk Walking Benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Brisk Walking Benefits

आजकल लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान सब कुछ बदल चुका है। हालांकि इससे फायदे की जगह कई तरह के नुकसान हो रहे हैं। मोटापा बढ़ना, स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होना और साथ ही डायबिटीज, हाई बीपी और हार्ट की बीमारियों की चपेट में आना आम बात हो गई है। अगर आप लंबे समय तक फिट और हेल्दी रहना चाहते है। तो इसके लिए वर्कआउट को लाइफ का हिस्सा जरूर बनाएं। रोजाना कुछ मिनट की ब्रिस्क वॉक को रुटीन के दूसरे कामों की तरह अपनी दिनचर्या में शामिल जरूर करें। इससे तेजी से वजन कम होगा साथ ही आपकी मेंटल और हार्ट हेल्थ में भी सुधार आएगा। 

जब आप न तो धीरे न तो बहुत तेज चलते है, तो इसे ब्रिस्क वॉक कहा जाता है। इस तरह की वॉक में आप जल्दी थकते नहीं है जिसके कारण आप इसे लंबे समय के लिए कर सकते हैं। आपकी फिटनेस के लिए रोजाना सिर्फ 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक काफी है। इससे आपके पूरे शरीर की फिटनेस बनी रहेगी।

ब्रिस्क वॉक के फायदे

हार्ट की बीमारियां होंगी कम- रोजाना ब्रिस्क वॉक करने से ह्रदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं बल्कि इस तरह की बॉक ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी काफी असरदार साबित होती है। ऐसे में आपको रोजाना सिर्फ 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक को अपनी लाइफ का हिस्सा जरूर बना लेना चाहिए।

मेमोरी बढ़ेगी- जिन लोगों को भूलने की समस्या रहती है या बुढ़ापे में भूलने की बीमारी होने का खतरा रहता है उन्हें ब्रिस्क वॉक जरूर करनी चाहिए। रोजाना ब्रिस्क वॉक करने से दिमाग स्वस्थ रहता है और मेंटल हेल्थ में सुधार आता है। इस तरह वॉक करने से नींद में सुधार आता है और याद्दाश्त मजबूत होती है। 

डायबिटीज में फायदा- प्रतिदिन ब्रिस्क वॉक करने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है। इससे शरीर को रखने और बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं बल्कि ये इंसुलिन सवेंदनशीलता को भी बढ़ावा देती है। इससे मांसपेशियों की कोशिकाएं ऊर्जा के लिए ग्लूकोज के लिए इंसुलिन का बेहतर उपयोग करती हैं।

बीपी होगा नॉर्मल- रोजाना 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक से आपका हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है। बीपी का सीधा कनेक्शन आपके हार्ट से होता है। इसलिए रोजाना कुछ मिनट की वॉक जरूर करें।

तेजी से वजन घटाए- ब्रिस्क वॉक वजन घटाने में तेजी से असर करती है। ये एक कार्डिओ एक्सरसाइज है जो मोटापा कम करने में मदद करती है। ब्रिस्क वॉक से काफी ज्यादा कैलोरीज बर्न होती हैं। जिससे मसल्स लीन होती हैं और वजन कम होता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement