Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. दिन में कई बार पीते हैं अदरक की चाय तो हो जाएं सावधान! फायदे की जगह हो सकते हैं ये नुकसान

दिन में कई बार पीते हैं अदरक की चाय तो हो जाएं सावधान! फायदे की जगह हो सकते हैं ये नुकसान

Adrak Ki Chai Side Effects: अदरक वाली चाय पीने में अच्छी लगती है और इससे कई फायदे भी मिलते हैं। लेकिन दिन में कई बार अदरक की चाय पीना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। जानिए ज्यादा अदरक वाली चाय पीने से क्या नुकसान होते हैं?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 11, 2024 11:23 IST
अदरक की चाय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अदरक की चाय

ठंड के दिनों में अदरक की चाय पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। सुबह की चाय में अगर अदरक न पड़ा हो तो मजा नहीं आता। अदरक को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन ज्यादा अदरक की चाय सेहत के लिए फायदेमंद होने की बजाय नुकसानदायक साबित हो सकती है। अदरक की चाय का ज्यादा सेवन पेट जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकती है। इसके अलावा ज्यादा अदरक वाली चाय आपका बीपी भी लो कर सकती है। अगर आप भी अदरक की चाय पीने के शौकीन हैं तो जान लें इससे होने वाले नुकसान क्या है?

अदरक की चाय पीने के नुकसान 

  1. पेट में एसिड बढ़ सकता है- दिन में 1-2 कप हल्की अदरक वाली चाय पीने से कोई ज्यादा नुकसान नहीं होता है, लेकिन अगर आप दिनभर में कई बार चाय पीते हैं और चाय में ज्यादा अदरक का इस्तेमाल करते हैं तो इससे पेट में गैस, एसिडिटी और ऐंठन की समस्या हो सकती है। जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्या रहती है उन्हें अदरक की चाय नहीं पीनी चाहिए।

  2. खून को बनाए पतला- अदरक नेचुरल ब्लड थिनर का काम करती है। ऐसे में जिन लोगों का खून पहले से ही पतला है उन्हें अदरक वाली चाय पीने से नुकसान हो सकता है। ऐसे लोगों को अदरक की चाय पीने से परहेज करना चाहिए।

  3. ब्लड प्रेशर लो करती है- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए तो अदरक की चाय फायदेमंद है, लेकिन अगर आपका बीपी लो रहता है तो अदरक की चाय का सेवन न करें। अदरक में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करते हैं। इससे लो बीपी के मरीज को और परेशानी हो सकती है।

  4. प्रेगनेंसी में न पीएं- गर्भावस्था में अदरक की चाय ज्यादा नहीं पीनी चाहिए। इससे पेट में गर्मी हो सकती है। अदरक की तासीर गर्म होती है इसे पीने से गैस एसिडिटी की समस्या और बढ़ सकती है। ज्यादा अदरक का सेवन गर्भ में पल रहे बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

  5. एलर्जी हो सकती है- कई बार लोगों को खाने-पीने की कुछ चीजों से एलर्जी होती है। ऐसे में एलर्जी से परेशान रहने वाले लोगों को अदरक की चाय पीने से स्किन पर खुजली, रैशेज और सूजन की समस्या हो सकती है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement