Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. दवा से ज्यादा असरदार हैं ये 10 पौधे, आयुर्वेद में माना गया है औषधि, इन खतनाक बीमारियों का बन जाते हैं काल

दवा से ज्यादा असरदार हैं ये 10 पौधे, आयुर्वेद में माना गया है औषधि, इन खतनाक बीमारियों का बन जाते हैं काल

Ayurvedic Plants: आयुर्वेद में कई पेड़ पौधों का इस्तेमाल दवाओं के तौर पर किया जाता है। ऐसे कई पौधे हैं जो ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और दूसरी लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। जानिए ऐसे ही 10 आयुर्वेदिक पौधों के बारे में जो आपकी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 26, 2024 12:35 IST
आयुर्वेदिक पौधे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL आयुर्वेदिक पौधे

आयुर्वेदिक दवाओं में कई तरह की जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे कई पौधे हैं जो बीमारियों में दवा का काम करते हैं। इन पौधों को अपने घर में जरूर लगाएं। डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर सिर दर्द, त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं को ये पौधे दूर करते हैं। जानिए ऐसे 10 पौधों के बारे में जिन्हें आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जा सकता है। खास बात ये है कि इनमें से कई पौधे आपके घर की बालकनी में आसानी से मिल जाएंगे। जिनका उपयोग आप अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए कर सकते हैं।

 10 असरदार आयुर्वेद पौधे

  1. गिलोय- आयुर्वेद में गिलोय के पौधे को औषधि माना गया है। गिलोय का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। एनीमिया को दूर करने और पाचन को मजबूत बनाने में गिलोय फायदेमंद। गिलोय का सेवन करने से स्किन एलर्जी भी कम होती है।

  2. एलोवेरा- कॉन्स्टिपेशन में एलोवेरा को कारगर माना जाता है। एलोवेरा जूस पीने से पाचन की समस्या दूर होती है। एलोवेरा हीमोग्लोबिन की कमी दूर करने और डायबिटीज में फायदेमंद है। बाल और त्वचा को खूबसूरत बनाने का भी काम करता है।

  3. नीम- अस्थमा ठीक करने के लिए नीम के पौधे का उपयोग किया जाता है। शुगर कंट्रोल करने और मलेरिया में बेहद कारगर है नीम का पौधा। इसके इस्तेमाल से ब्लड प्यूरिफाई होता है।

  4. तुलसी- घरों में आसानी से मिल जाने वाली तुलसी ब्रेन को एक्टिव बनाती है। सिरदर्द में और खांसी-जुकाम में तुलसी बेहद फायदेमंद है। ये इनडायजेशन में कारगर साबित होती है।

  5. अश्वगंधा- आयुर्वेद में इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अश्वगंधा का उपयोग किया जाता है। अश्वगंधा स्ट्रेस-एंग्जायटी में कारगर काम करता है इससे मसल्स पावर बढ़ती है।

  6. सदाबहार- ज्यादातर घरों में सदाबहार का पौधा मिल जाएगा। सदाबहार का पौधा शुगर कंट्रोल करने और हार्ट को हेल्दी बनाने में मदद करता है। सदाबहार के फूल और पत्ते बीपी कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसमें कैंसररोधी तत्व भी पाए जाते हैं।

  7. बेल- गैस-कब्ज में रामबाण का काम करता है बेल। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने और ब्लड प्यूरिफाई करने में भी मदद करता है। बेल कैंसर से बचाव करता है। 

  8. गुड़हल- घर में गुड़हल का पौधा लगा है तो ये BP कंट्रोल करने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल घटाने और पेटदर्द-सूजन को कम करने में बेल कारगर साबित होता है। इससे घाव ठीक हो जाते हैं।

  9. बरगद- औषधिय पौधों में बरगद भी शामिल है। बरगद से डिप्रेशन दूर होता है। इससे ज्वाइंट्स पेन में फायदा मिलता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है।

  10. पीपल- घर के आसपास पीपल का पेड़ लगा है तो इससे सांस की परेशानी दूर होगी। दांतों के लिए रामबाण, स्किन के लिए फायदेमंद और कई दवाओं में पीपल का इस्तेमाल गैस-कब्ज ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement