Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. 30 दिन तक रोज केला खाने से सुधर जाएगी पेट की हालत, दूर भाग जाएंगी ये खतरनाक बीमारियां

30 दिन तक रोज केला खाने से सुधर जाएगी पेट की हालत, दूर भाग जाएंगी ये खतरनाक बीमारियां

Eating Banana Daily Benefits: केला ऐसा फल है जो हर सीजन में आसानी से मिल जाता है। रोज केला खाने से पेट और शरीर से जुड़ी कई बीमारियां दूर भाग जाएंगी। हेल्थ एक्सपर्ट डेली कम से कम 1 केला खाने की सलाह देते हैं। जानिए रोज केला खाने से क्या फायदा होगा?

Written By: Bharti Singh
Published on: September 09, 2024 9:31 IST
रोज केले खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रोज केले खाने के फायदे

फलों का राजा भले ही आम हो लेकिन साल के 12 महीने आसानी से मिलने वाला केला भी किसी से कम नहीं है। स्वाद में बेहद मीठा, एनर्जी से भरपूर और सबसे सस्ते फलों में केला की गिनती की जाती है। रोजाना केला खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। हेल्थ एक्पर्ट्स रोज कम से कम एक केला खाने की सलाह देते हैं। केला विटामिन और मिनरल्स का भंडार है। यही वजह है कि केला का गुणकारी फल माना जाता है। खासतौर से पेट के लिए पका केला किसी दवा से कम नहीं है। आइये जानते हैं अगर आप रोजाना 1 केला खाते हैं तो इससे शरीर को क्या फायदे मिलते हैं?

केले में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

केले में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B6, पोटैशियम, सोडियम, आयरन और कई दूसरे जरूरी एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। केला हाई कैलोरी फूड है जिससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। केला में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

रोज 1 केला खाने के फायदे

  1. पाचन में सुधार- अगर आप रोजाना 1-2 पके केले खाते हैं तो इससे पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। केला में फाइबर की मात्रा काफी होती है इसे खाने से कब्ज की समस्या को कम किया जा सकता है। 

  2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल- केला में पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा काफी होती है। अगर आप रोज 1-2 केला खाते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। केला खाना बीपी के मरीज के लिए फायदेमंद माना जाता है।

  3. किडनी के लिए फायदेमंद- रोजाना केला खाने से किडनी को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। केला में पोटैशियम होता है जिससे किडनी फंक्शन में सुधार आता है। इसलिए 1-2 केला रोजाना खाने चाहिए। इससे गुर्दे स्वस्थ रहते हैं।

  4. इम्यूनिटी बढ़ाए- केले को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है। केला खाने से शरीर स्वस्थ और ताकतवर बनता है। इम्युनिटी मजबूत बनाने में भी केला मदद करता है। केले में विटामिन सी, ए और फोलेट पाया जाता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

  5. हड्डियों को बनाए मजबूत- हड्डियों से जुड़ी समस्या होने पर डाइट में केला जरूर शामिल करें। केला खाने से शरीर को मैग्नीशियम और कैल्शियम मिलता है जो बोन हेल्थ को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अगर आप दूध के साथ केला खाते हैं तो ये और भी फायदेमंद हो जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement