Friday, June 28, 2024
Advertisement

एक्सरसाइज करने के बाद भी कम नहीं हो रहा है वजन? हो सकते हैं ये कारण

क्या आप भी वेट लूज करने के लिए जिम में खूब पसीना बहा रहे हैं लेकिन फिर भी आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है? आइए इसके पीछे के कुछ कारणों को समझने की कोशिश करते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 18, 2024 12:07 IST
Belly Fat- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Belly Fat

अगर एक्सरसाइज करने के बाद भी आपकी बॉडी में जमा जिद्दी चर्बी कम होने का नाम नहीं ले रही है तो इसके पीछे कुछ कारण छिपे हो सकते हैं। आपको अपने लाइफस्टाइल पर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत है। एक्सरसाइज के साथ-साथ कुछ टिप्स को फॉलो कर आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

अनहेल्दी डाइट प्लान को रिप्लेस करें 

आपको अपने अनहेल्दी डाइट प्लान को हेल्दी डाइट प्लान के साथ रिप्लेस करना चाहिए। प्रोटीन रिच डाइट प्लान आपकी वेट लॉस जर्नी को काफी हद तक आसान बना सकता है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आपको रोटी और चावल खाना कम कर देना चाहिए और फल और सब्जियों के सेवन को बढ़ा देना चाहिए। 

नींद की कमी को पूरा करें

वजन कम करने के लिए 7-8 घंटे की साउंड स्लीप बेहद जरूरी है। नींद की कमी आपकी वेट लॉस जर्नी को मुश्किल बना सकती है। इसके अलावा आपको अपने डेली रूटीन में वॉक को भी शामिल करना चाहिए। इस तरह से आप जल्द से जल्द अपनी बॉडी में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को बर्न कर पाएंगे। 

बॉडी को हाइड्रेटेड रखें

वेट लूज करने के लिए आपको अपनी बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देनी है। ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर आपको अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करनी चाहिए। पानी आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा आप अपने दिन की शुरुआत गुनगुना पानी पीकर कर सकते हैं। सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने से कैलोरी को तेजी से बर्न किया जा सकता है।

अगर आप एक्सरसाइज करने के साथ-साथ इन सभी चीजों पर भी ध्यान देंगे तो यकीन मानिए बहुत जल्द ही आप मोटापे की चपेट से बाहर आ जाएंगे। हालांकि वेट लूज करने के लिए आपको एक्सरसाइज करने के नियम को बिना तोड़े रेगुलरली फॉलो करना होगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement