Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. प्रदूषण कम कर रहा लोगों की 7 साल तक उम्र, बाबा रामदेव से जानें इसका निदान

प्रदूषण कम कर रहा लोगों की 7 साल तक उम्र, बाबा रामदेव से जानें इसका निदान

वायु प्रदूषण के समाधान क्या हैं? इस बारे में बाबा रामदेव बता रहे हैं। आइए, जानते हैं पहले वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान। फिर जानेंगे कैसे बचें इस समस्या से।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 21, 2023 15:05 IST
air_pollution- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK air_pollution

इस साल फरवरी को ना जाने किसकी नज़र लग गई हैं। इस बार फऱवरी में मौसम का मिजाज बिल्कुल जुदा जुदा सा है। तभी तो मौसम सुहाना ना होकर एकदम से गर्म महसूस होने लगा है चढ़ता पारा अभी से ही मार्च का एहसास करवा रहा है। गर्मी को तो झेल लेंगे, लेकिन जो मुसीबत अभी फन फैलाकर खड़ी है उसका क्या करें। आखिर किस मुसीबत की बात कर रही हैं आप।  आसमान में फैली स्मॉग की पीली चादर की बात कर रही हूं, दिल्ली से लेकर मुंबई तक छाई हल्के भूरे रंग की धुंध सांसों के लिए सबसे बड़ा खतरा बन गई है। इसी धुंध की वजह से लोग सुबह सुबह वॉक करने की बजाए धूप आने के बाद टहलने निकले रहे हैं।  इस वक्त जो प्रदूषण का हाल है उसे देखते हुए तो early morning walk कुछ दिन ना ही करें तो अच्छा है। फिलहाल तो, पॉल्यूशन से सांसों को बचाना ज़्यादा ज़रूरी है क्योंकि रिपोर्ट्स कहती है कि दिल्ली और उसके आसपास के शहरों की हवा दुनिया में सबसे ज्यादा खराब है। 

द लैंसेट में छपी एक ताज़ा स्टडी के मुताबिक सांसों के ज़रिए शरीर में पहुंच रहा प्रदूषण लोगों की उम्र 7 साल तक घटा रहा है। और वो इसलिए क्योंकि ज़हरीली हवा में सांस लेने से अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, COPD,टीबी जैसी खतरनाक बीमारियों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इतना ही नहीं प्रदूषण से फेफड़ों का कैंसर भी तेज़ी से फैल रहा है। प्रदूषण से होने वाली ये बीमारियां इस कदर जानलेवा हैं कि हर दिन करीब साढ़े 6 हज़ार भारतीयों की जान इनकी वजह से जा रही है। ये जानलेवा पॉल्यूशन ना बाहर निकलने दे रहा है ना ही घर में चैन की सांस लेने दे रहा है क्योंकि रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में एयर पॉल्यूशन से हुई करीब 17 लाख मौतों में से लगभग 6 लाख वो लोग थे जो घर में ही प्रदूषण की चपेट में आए।

ना घर में सेफ हैं ना बाहर सुरक्षित, ऐसे में एक ही काम कर सकते हैं योग की शरण में जाकर फेफड़ों को इतना मज़बूत बनाएं कि पॉल्यूशन कुछ बिगाड़ ही ना पाए। तो चलिए बिना देर किए स्वामी रामदेव के साथ योगिक क्लास लगाते हैं। 

पूरी दुनिया में हर साल 70 लाख मौत

प्रदूषण से देश में फेफड़ों का कैंसर भी तेज़ी से फैल रहा है। देश में नए कैंसर पेशेंट में लगभग 7% मामले फेफड़ों के कैंसर के होते हैं जबकि कैंसर से होने वाली मौतों में करीब साढ़े 9% मौत लंग्स कैंसर से होती हैं 

जहरीली हवा से बचें 

हवा में छोटे-छोटे कण
सांस से लंग्स में
लंग्स से ब्लड में
ब्लड से पूरे शरीर में

गंभीर बीमारी का खतरा

लंग्स,आंख,ब्रेन पर असर

हल्दी है रामबाण 

दूध में कच्ची हल्दी पकाएं
हल्दी-दूध में शिलाजीत मिलाएं
हल्दी दूध लंग्स के लिए फायदेमंद

haldi

Image Source : FREEPIK
haldi

1 महीने तक रोज खाएं दो खजूर, पीछा छोड़ देंगी कब्ज, एनीमिया और लो बीपी की समस्या

एलर्जी में रामबाण

100 ग्राम बादाम
20 ग्राम कालीमिर्च
50 ग्राम शक्कर 

मिलाकर पाउडर बनाएं

1 चम्मच दूध के साथ लें

फेफड़े बनेंगे मजबूत 

श्वासारि क्वाथ पीएं
मुलेठी उबालकर पीएं
मसाला टी भी फायदेमंद

लंग्स हेल्दी बनाएं 

बेसन की रोटी
भुना चना लें
मुलेठी चबाएं

क्या पैदल चलने से शुगर कम होता है? जानें डायबिटीज में वॉकिंग कब और कितना जरूरी

एलर्जी में फायदेमंद 

सरसों का तेल      
सोते वक्त तलवों पर
गर्म सरसों तेल लगाएं
नाभि में सरसों तेल डालें
नाक में सरसों तेल डालें

गले में एलर्जी

नमक पानी से गरारा
सरसों तेल से नस्यम
मुलेठी खाने से फायदा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement