Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सावधान! चिया सीड्स का सेवन करने के बाद पी लिया पानी तो क्या होगा?

सावधान! चिया सीड्स का सेवन करने के बाद पी लिया पानी तो क्या होगा?

चिया सीड्स सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सीड्स को खाने के बाद पानी पीना आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा खतरनाक हो सकता है?

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 07, 2024 21:04 IST
Chia Seeds- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chia Seeds

हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर चिया सीड्स का सेवन करने की सलाह देते हैं। लेकिन चिया सीड्स को सही तरीके से डाइट में शामिल न करने की वजह से आपकी सेहत को लेने के देने भी पड़ सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चिया सीड्स कंज्यूम करने के तुरंत बाद पानी पीने की गलती आपकी जान पर भी भारी पड़ सकती है। आइए जानते हैं कि चिया सीड्स खाने के बाद पानी पीने से क्यों मना किया जाता है...

ब्लॉक हो सकता है फूड पाइप

अगर आपने चिया सीड्स का सेवन करने के तुरंत बाद पानी पी लिया तो आपका फूड पाइप ब्लॉक हो सकता है। इसके अलावा चिया सीड्स खाने के बाद पानी पीने से आपके गले में भी दिक्कत हो सकती है। साथ ही ध्यान रहे कि आपको चिया सीड्स को सही मात्रा में कंज्यूम करना चाहिए। अगर आप ज्यादा चिया सीड्स का सेवन करते हैं तो ये बीज आपके गले में फंस सकते हैं।

चिया सीड्स कंज्यूम करने का सही तरीका

चिया सीड्स को रात भर के लिए एक गिलास पानी में भिगोकर रख दीजिए और फिर अगले दिन भीगे हुए चिया सीड्स का सेवन कीजिए। चिया सीड्स को कंज्यूम करने का सबसे सही तरीका यही है। इस तरह से चिया सीड्स कंज्यूम करने से न केवल आपकी ओवरऑल हेल्थ बल्कि आपकी स्किन और बालों की सेहत पर भी पॉजिटिव असर पड़ सकता है। 

गौर करने वाली बात

आपको खाली पेट फाइबर रिच चिया सीड्स का सेवन करने से बचना चाहिए वरना आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हो सकता है कि आपको चिया सीड्स से एलर्जी हो। इसलिए चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा अगर आप कोई दवाई खा रहे हैं, तो भी आपको चिया सीड्स का सेवन करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट कर लेना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement