Thursday, August 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सिर्फ वॉक से नहीं चलेगा काम, ऐसा होना चाहिए वर्कआउट कि बोलने में भी छूट जाएं पसीने

सिर्फ वॉक से नहीं चलेगा काम, ऐसा होना चाहिए वर्कआउट कि बोलने में भी छूट जाएं पसीने

Walk Is Not Enough For Youngsters: युवाओं को फिट रहने के लिए सिर्फ वॉक ही काफी नहीं है। आपको इस लेवल का वर्कआउट करने की जरूरत हो कि बोलते वक्त आपके पसीने छूट जाएं। आप एक बार में पूरा सेंटेंस न कह पाएं। जानिए रोज कितनी देर करना चाहिए वर्कआउट?

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 12, 2024 8:22 IST
Workout For Young- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Workout For Young

फिटनेस के लिए वॉक करने की सलाह दी जाती है, लेकिन युवाओं के लिए सिर्फ वॉक ही काफी नहीं है। आपको इस लेवल का वर्कआउट करना जरूरी है जब आप एक पूरा सेंटेंस पूरा न बोल पाएं। यानि आप इतनी थकान और ब्रेथलेस फील करें कि पूरा वाक्य आसानी से न बोल पाएं और आपको बीच में रुकना पड़े। इतने इंटेंस वर्कआउट की आपके शरीर को जरूरत होती है। अगर आप सिर्फ कुछ मिनट की वॉक को फिट रहने के लिए काफी मानते हैं तो ये गलत है। जब तक आप अच्छा वर्कआउट नहीं करेगा आपका शरीर के सारे अंग ठीक से काम नहीं करेंगे। 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारा शरीर एक मशीन की तरह है। जो चलता रहेगा तो लंबा चलेगा। जैसे एक मशीन बंद होने या कभी कभी एक्टिव होने पर धीरे-धीरे खराब होने लगती है ठीक वैसे ही हमारा शरीर भी कम फिजिकल वर्क करने से अपनी फिटनेस को लूज करने लगता है। शरीर में कई तरह की बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ने लगता है। इसलिए रोजाना कुछ देर हाई इंटेंसिटी का वर्कआउट आपको जरूर करना चाहिए।

युवाओं के लिए सिर्फ वॉक ही काफी नहीं है 

कुछ लोग सिर्फ वॉक को ही फिट रहने के लिए अच्छा मानते हैं और रोजाना सिर्फ वॉक करते हैं। अगर आप यंग हैं तो आपको हाई इंटेंसिटी के वर्कआउट की जरूरत है। युवाओं के लिए वॉक काफी नहीं है। डॉक्टर्स की मानें तो युवाओं को इस लेवल की एक्सरसाइज करनी चाहिए जिसमें वो वर्कआउट खत्म होने पर एक सेंटेंस पूरा एक बार में न बोल पाएं। यानि आपको एक वाक्य पूरा करने के लिए बीच में रुककर सांस लेनी पड़े। आपको इस लेवल तक अपना वर्कआउट लेकर जाना चाहिए। युवाओं को रोजाना करीब 45 मिनट इस तरह वर्कआउट करना चाहिए।

इस उम्र के लोगों को करनी चाहिए वॉक

वॉक के कई फायदे हैं, लेकिन 70 साल के बाद आप अपनी फिटनेस को सिर्फ वॉक से मेंटेन रख सकते हैं। उससे पहले आपको जॉगिंग या रनिंग करनी चाहिए। इससे आपकी ओवरऑल हेल्थ में सुधार आएगा। हार्ट, लिवर, किडनी और शरीर के दूसरे अंग फिट रहेंगे। रोजाना जॉगिंग या रनिंग करने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। इससे ब्लड शुगर में कंट्रोल रहता है। वर्कआउट करने से नींद अच्छी आती है और आप दिनभर एनर्जेटिक फील करते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement