Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. विटिलिगो की वजह से त्वचा पर पड़ जाते हैं सफेद रंग के धब्बे, जानें इस बीमारी के लक्षण और कारण

विटिलिगो की वजह से त्वचा पर पड़ जाते हैं सफेद रंग के धब्बे, जानें इस बीमारी के लक्षण और कारण

विटिलिगो, इस बीमारी की वजह से ही आपकी स्किन पर वाइट कलर के धब्बे दिखाई देने लगते हैं। आज हम आपको इस बीमारी के कुछ लक्षणों और कारणों के बारे में बताएंगे।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 11, 2024 16:58 IST
Vitiligo - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitiligo

विटिलिगो एक तरह का क्रॉनिक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है। जब आपके स्किन सेल्स पर अटैक किया जाता है, तब आपकी स्किन कलर यानी पिगमेंट खोने लगती है। यही वजह है कि इस बीमारी की वजह से आपकी स्किन पर वाइट कलर के धब्बे दिखाई देने लगते हैं। इस तरह के धब्बे आपकी बॉडी के किसी भी हिस्से पर दिखाई दे सकते हैं। विटिलिगो के लक्षण अक्सर कम उम्र में ही दिखने लगते हैं इसलिए आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।  

जरूरी है लक्षणों को पहचानना 

विटिलिगो के मुख्य लक्षणों में हाथों, पैरों, बांहों और फेस पर सफेद धब्बे दिखाई दे सकते हैं। आपको अपनी स्किन के साथ-साथ अपने बालों पर भी विटिलिगो के लक्षण देखने को मिल सकते हैं। अगर आपको स्कैल्प, पलक, दाढ़ी, भौं पर भी वाइट कलर के धब्बे दिखाई दे रहे हैं तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए। आपको इस तरह के लक्षणों को नजरअंदाज करने की गलती नहीं करनी चाहिए।

विटिलिगो के कारण

अगर आपके परिवार का कोई सदस्य इस बीमारी का शिकार बन चुका है, तो आप भी इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। इसके अलावा सनबर्न या फिर किसी केमिकल के संपर्क में आने से भी आप विटिलिगो का शिकार बन सकते हैं। दरअसल, केमिकल्स विटिलिगो को ट्रिगर करने का काम कर सकते हैं इसलिए केमिकल्स से दूर रहना ही आपके लिए बेहतर होगा। 

क्या है इस बीमारी का ट्रीटमेंट?

कुछ लोगों में ये बीमारी बढ़ती उम्र के साथ खुद-ब-खुद ठीक होने लगती है। इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आपको किसी भी तरह का एक्सपेरिमेंट करने की जरूरत नहीं है। विटिलिगो के ट्रीटमेंट के लिए आपको किसी स्किन एक्सपर्ट से कंसल्ट करना चाहिए। त्वचा विशेषज्ञ ही आपको इस बीमारी से छुटकारा पाने के सही तरीके के बारे में बता सकता है। 

ये भी पढ़ें:

सुबह-सुबह क्यों पीना चाहिए किशमिश का पानी? जानें फायदे और इसे डाइट में शामिल करने का सही तरीका

कब्ज में दूध पीना चाहिए या फिर नहीं, क्या है इस समस्या से छुटकारा पाने का सही तरीका?

सुबह-सुबह उठते ही कर लें इस एक चीज का सेवन, दिन भर कंट्रोल में रहेगा आपका ब्लड शुगर लेवल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement