Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. शरीर को अंदर से खोखला बना सकती है विटामिन बी12 की कमी, डेफिशिएंसी को दूर करने के लिए क्या खाएं

शरीर को अंदर से खोखला बना सकती है विटामिन बी12 की कमी, डेफिशिएंसी को दूर करने के लिए क्या खाएं

अगर आपने समय रहते विटामिन बी12 की कमी को दूर नहीं किया तो आपकी सेहत पूरी तरह से डैमेज हो सकती है। आइए विटामिन बी12 से भरपूर खाने की कुछ चीजों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 23, 2024 7:30 IST
कैसे दूर होगी विटामिन बी12 की कमी?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कैसे दूर होगी विटामिन बी12 की कमी?

विटामिन बी12 की कमी की वजह से आपका शरीर काफी ज्यादा कमजोर बन सकता है। इस विटामिन की डेफिशिएंसी की वजह से आपको हर समय थकान-कमजोरी महसूस होने के अलावा, हाथ-पैर में झनझनाहट, बालों का झड़ना, त्वचा में पीलापन और खून की कमी जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। अगर आप खुद को सेहतमंद बनाए रखना चाहते हैं तो अपने शरीर में पैदा हुई इस विटामिन की कमी को जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश में जुट जाइए।

वेजिटेरियन लोगों के लिए खाने की चीजें

अगर आप वेजिटेरियन हैं तो विटामिन बी12 की कमी से छुटकारा पाने के लिए दूध, दही और पनीर जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह के डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन बी12 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। अपनी डाइट पर फोकस कर आप इस विटामिन की कमी से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं।

क्या-क्या खा सकते हैं नॉन वेजिटेरियन्स?

नॉन वेजिटेरियन्स अपनी डाइट में एक से बढ़कर एक विटामिन बी12 रिच फूड आइटम्स को शामिल कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो चिकन को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके अलावा सैल्मन और टूना जैसी मछलियों में भी विटामिन बी12 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए आप अंडे भी खा सकते हैं।

पड़ सकते हैं लेने के देने

अगर लंबे समय तक विटामिन बी12 की कमी को पूरा न किया जाए, तो आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं। विटामिन बी12 की कमी आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को काफी ज्यादा कमजोर बना सकती है। इस जरूरी विटामिन की डेफिशिएंसी की वजह से न केवल आपकी फिजिकल हेल्थ पर बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ पर भी नेगेटिव असर पड़ सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement