Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. एक दिन में अचानक से कैसे बढ़ सकता है वजन? इसके पीछे छिपी हो सकती है ये एक वजह

एक दिन में अचानक से कैसे बढ़ सकता है वजन? इसके पीछे छिपी हो सकती है ये एक वजह

रेसलर विनेश फोगाट को महज 100 ग्राम वजन बढ़ने की वजह से पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित किया गया। आइए आपको बताते हैं कि अचानक से वजन बढ़ने के पीछे क्या कारण छिपा हो सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 08, 2024 7:28 IST
विनेश फोगाट- India TV Hindi
Image Source : PTI विनेश फोगाट

विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित होने के बाद कई भारतीयों का दिल टूट गया। ज्यादातर लोगों के मन में ये सवाल है कि आखिर इतने कम समय में रेसलर का वेट कैसे बढ़ सकता है। अगर आप भी इसी सोच में पड़े हुए हैं तो आपको वेट गेन के पीछे छिपी वजह के बारे में बताते हैं। दरअसल इस एक कारण की वजह से भी एक दिन में अचानक से आपका वजन बढ़ सकता है। 

वॉटर रिटेंशन 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बॉडी में वॉटर रिटेंशन की वजह से एक ही दिन में कुछ ग्राम वजन बढ़ सकता है। पानी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है इस बात में कोई शक नहीं है। लेकिन अगर आपकी बॉडी में जरूरत से ज्यादा पानी जमा होने लगता है, तो आपको वेट गेन जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। 

हैंडल करने का तरीका 

अगर आपका वेट भी वॉटर रिटेंशन की वजह से अचानक से बढ़ गया है तो आपको अपने बढ़ते हुए वजन पर काबू पाने के तरीके के बारे में भी जान लेना चाहिए। इस समस्या से डील करने के लिए आपको अपनी डाइट से खाने की कुछ चीजों को बाहर कर देना चाहिए। सॉल्टी फूड्स, पैक्ड फूड आइटम्स और रिफाइंड फूड्स से परहेज करना ही आपकी सेहत के लिए बेहतर साबित होगा। 

इस तरह की आदतें पड़ सकती है भारी

वॉटर रिटेंशन की वजह से होने वाले वेट गेन से छुटकारा पाने के लिए स्मोकिंग और शराब पीने की बुरी आदतों को छोड़ देना चाहिए। दरअसल इस तरह की बुरी आदतें वॉटर रिटेंशन प्रोसेस को ट्रिगर कर सकती हैं। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट्स रिच चावल से भी परहेज कीजिए। शुगरी फूड आइटम्स भी आपकी इस समस्या को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

हर समय महसूस होती रहती है एनर्जी की कमी, कहीं आपके शरीर में भी इस विटामिन की डेफिशिएंसी तो नहीं?

मौत की वजह बन सकती हैं ये 8 खतरनाक बीमारियां, आयुर्वेदिक उपचार से कम हो सकता है रिस्क

ताकत बढ़ाने के लिए ही नहीं, कई समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण इलाज है शिलाजीत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement