Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. विनेश फोगाट ने रातभर में 2 Kg घटाया वजन, लेकिन 100 ग्राम ने बिगाड़ दिया खेल, जानें 1 दिन में कितने किलो वजन घटा सकते हैं

विनेश फोगाट ने रातभर में 2 Kg घटाया वजन, लेकिन 100 ग्राम ने बिगाड़ दिया खेल, जानें 1 दिन में कितने किलो वजन घटा सकते हैं

Vinesh Phogat Weight Loss: पेरिस ओलंपिक में विगेश फोगाट से गोल्ड की उम्मीद लगाए बैठे करोड़ों भारतीयों को बड़ा झटका लगा है। सिर्फ 100 ग्राम बढ़े हुए वजन के कारण विनेश फोगाट फाइनल से पहले अयोग्य घोषित हो गईं। हालांकि वजन घटाने के लिए विनेश ने जीतोड़ मेहनत की। आइये जानते हैं फिर 100 ग्राम से विनेश कैसे चूक गईं?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 07, 2024 16:32 IST
विनेश फोगाट- India TV Hindi
Image Source : PTI विनेश फोगाट

पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट के डिस्क्वालीफाई करने के साथ ही 144 करोड़ भारतीयों का सपना टूट गया। विनेश ने वजन कम करने के लिए पूरी रात कड़ी मेहनत की, लेकिन बुधवार को फाइनल मुकाबले से पहले विनेश फोगाट का वजन लिया गया। जो 50 किलोग्राम वर्ग से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया। इसी 100 ग्राम बढ़े हुए वजन के कारण विनेश फोगाट ओलंपिक से अयोग्य घोषित हो गईं। अब सवाल उठता है कि जब रातभर में विनेश ने 2 किलो वजन कम कर लिया था तो फिर ये 100 ग्राम वजन क्यों कम नहीं हो पाया? विनेश ने वजन घटाने के लिए जो तरीका अपनाया वो कितना सही है और 1 दिन में आप कितने किलो तक वजन कम कर सकते हैं?

न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन स्वाति सिंह के अनुसार, अगर कोई 1 रात में 2 किलो वजन कम करता है तो ये वेट लॉस नहीं है बल्कि ये वॉटर लॉस है। ये टेंपरेरी वेट लॉस होता है जो कभी भी बाउंसबैक कर सकता है। क्योंकि 1 दिन में 2 किलो फैट कम करना प्रेक्टिकली संभव नहीं है। 

कैसे 1 दिन में 2 किलो वजन कम हो सकता है

जो लोग 1 दिन में 2 किलो वजन कम करना चाहते हैं तो वो लोग अपनी डाइट से नमक बिल्कुल हटा देते हैं। ताकि हमारे शरीर के अंदर जो भी वाटर रिटेंशन है नमक में सोडियम होने के कारण वो वाटर लॉस हो जाता है। शरीर से वो एक्स्ट्रा पानी निकल जाता है। इसके अलावा अगर आप सोएंगे नहीं तो कई बार नींद पूरी नहीं होने के कारण उल्टा शरीर में वॉटर रिटेंशन होने भी लगता है। हालांकि इस तरह जल्दी वजन घटाना बिल्कुल भी सेफ नहीं है। सामान्य तौर पर देखा जाए तो अगर आपकी गट हेल्थ क्लीन नहीं है तो आपका वजन बढ़ा हुआ आता है। अगर आपकी गट खाली है तो आपका वजन तुरंत ही थोड़ा कम हो सकता है। 

1 दिन में कितने किलो वजन कम कर सकते हैं?

अगर हेल्दी वेट कम करने की बात करें तो डाइट और एक्सरसाइज के जरिए आप 1 दिन में 1 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए डाइट से नमक और चीनी बुल्किल हटाना पड़ेगा। खाने में पानी वाले फल, जूस और नींबू जैसी चीजें शामिल करनी होंगी। आपको अपना कैलोरी इनटेक कम और बर्न ज्यादा से ज्यादा करना होगा। इस तरह आप 1 दिन में 1 किलो तक वजन घटा सकते हैं। इसमें भी वाटर रिटेंशन होगा जो अगल दिन बढ़ भी सकता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement