Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. हार्ट अटैक से 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' फेम इस एक्टर की हुई मौत, जानें दिल के दौरे से पहले कैसे लक्षण दिखाई देते हैं?

हार्ट अटैक से 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' फेम इस एक्टर की हुई मौत, जानें दिल के दौरे से पहले कैसे लक्षण दिखाई देते हैं?

क्योंकि सास भी कभी बहू थी और कसौटी जिंदगी की जैसे पॉपुलर शोज का हिस्सा रहे एक्टर विकास सेठी का निधन हो गया है। बताया जा रहा है कि उनकी मौत की वजह हार्ट अटैक है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 08, 2024 16:10 IST
48 साल की उम्र में विकास सेठी का हुआ निधन- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL 48 साल की उम्र में विकास सेठी का हुआ निधन

एक्टर विकास सेठी 48 साल की उम्र में ही इस दुनिया को छोड़कर जा चुके हैं। क्योंकि सास भी कभी बहू थी फेम इस एक्टर की मौत का कारण हार्ट अटैक है। दिल से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों के बढ़ते मामले वाकई में चिंता का विषय हैं। खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से आपकी हार्ट हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। क्या आप भी अभी तक हार्ट अटैक के लक्षणों से बेखबर हैं? आइए हार्ट अटैक के कुछ कॉमन लक्षणों के बारे में जानते हैं। 

  • सीने में दर्द- दिल का दौरा पड़ने से पहले सीने में दर्द महसूस हो सकता है। अगर आपको भी अक्सर सीने में दर्द महसूस होता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए और तुरंत किसी डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। 

  • सांस लेने में दिक्कत- हार्ट अटैक के सबसे कॉमन लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ होना भी शामिल है। अक्सर सांस लेने में दिक्कत का सामना करना खतरे की तरफ इशारा कर सकता है। 

  • अनिद्रा- इन लक्षणों के साथ-साथ अगर आप अनिद्रा की समस्या से भी जूझ रहे हैं तो हार्ट अटैक का रिस्क काफी हद तक बढ़ सकता है। 

  • पेट में गड़बड़- अक्सर पेट में तकलीफ होना हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा अगर आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है तो आपको समय रहते अलर्ट हो जाना चाहिए वरना आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं। 

  • चक्कर या बेहोशी- बार-बार चक्कर महसूस होना या फिर बेहोश हो जाना भी आपके दिल की सेहत की तरफ इशारा कर सकता है। अगर आपको अक्सर इस तरह की दिक्कत महसूस होती है तो हो सकता है कि आपकी हार्ट हेल्थ गड़बड़ हो।

अगर आपकी बॉडी में भी एक साथ इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर से कंसल्ट कर लेने में ही समझदारी है। इसके अलावा अपनी हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट प्लान को फॉलो करने की जरूरत है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement