Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. छाछ में डालकर पी लें ये 2 चीजें, पुरानी से पुरानी कब्ज भी हो जाएगी दूर, पीते ही साफ हो जाएगा पेट

छाछ में डालकर पी लें ये 2 चीजें, पुरानी से पुरानी कब्ज भी हो जाएगी दूर, पीते ही साफ हो जाएगा पेट

Chhachh In Constipation: कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को रोजाना छाछ जरूर पीनी चाहिए। इससे पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या दूर हो सकती है। जानिए कब्ज दूर करने के लिए छाछ में क्या मिलाकर पीना फायदेमंद होता है।

Written By: Bharti Singh
Published on: October 09, 2024 13:01 IST
कब्ज में कैसे पीनी चाहिए छाछ- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कब्ज में कैसे पीनी चाहिए छाछ

डाइट में ज्यादा तला-भुना और मैदा वाली चीजें खाने से पेट खराब होने लगता है। खाने में फाइबर की कमी के कारण कब्ज गंभीर रूप ले लेती है। खराब लाइफस्टाइल कब्ज को काफी गंभीर बना सकती है। जिसकी वजह से कई में कई दूसरी समस्याएं भी पैदा होने लगती है। एक बार शरीर में कब्ज जन्म ले ले तो ये लंबे समय में पाइल्स की बीमारी का कारण बन जाती है। इससे बचने के लिए खाने में छाछ जरूर शामिल करें। प्लेन छाछ की बजाय आप जीरा और अजवाइन वाली छाछ पीएं। इससे पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या दूर हो सकती है।

दरअसल खानपान में बरती गई लापरवाही के कारण कब्ज की समस्या पैदा होती है। जो लोग ज्यादा जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड जैसे पैक्ड फूड खाते हैं उनका पेट ठीक नहीं रहता है। आपने कई बार देखा होगा कि बर्गर, पिज्जा जैसी चीजें खाने के बाद अगले दिन कब्ज होने लगती है। जबकि फाइबर से भरपूर चीजें हमारी आंतों को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए खाने में सब्जियां, फल और साबुत अनाज की मात्रा बढ़ा दें। 

छाछ में मिलाकर पीएं जीरा और अजवाइन

कब्ज दूर करने के लिए छाछ पीने की सलाह दी जाती है। खासतौर से जीरा और अजवाइन मिलाकर छाछ पीना ज्यादा असरदार माना जाता है। छाछ के साथ जीरा और अजवाइन मिलकर पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करते हैं। इससे कब्ज से राहत मिलती है। जीरा और अजवाइन वाली छाछ पीने से गैस, अपच और पेट की दूसरी समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं।

कैसे बनाएं जीरा-अजवाइन छाछ

इसके लिए आप 1 गिलास प्लेन छाछ लें। आप चाहें तो दही को फेंटकर पतला छाछ जैसा बना सकते हैं। अब इसमें 1 चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर और आधा चम्मच भुनी अजवाइन का पाउडर बनाकर मिला लें। स्वाद के लिए इसमें काला नमक मिला लें। अब इस छाछ को सुबह या दोपहर में खाने के साथ पी लें।

कब्ज में छाछ पीने के फायदे

कब्ज में छाछ पीना फायदेमंद होता है। छाछ में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट में बैक्टीरिया का संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। पेट को ठंडा पखने और आंतों को स्वस्थ बनाने में भी छाछ मदद करता है। वहीं जीरा में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गैस और एसिडिटी को दूर करते हैं। इससे पाचन एंजाइम एक्टिव होते हैं। अजवाइन में पाया जाने वाला थाइमोल यौगिक कब्ज को दूर करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement