Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जॉइंट्स का दर्द हो जाएगा बेकाबू

यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जॉइंट्स का दर्द हो जाएगा बेकाबू

यूरिक एसिड के मरीजों को कुछ सब्जियों का सेवन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। जानिए कौन सी ऐसी सब्जियां हैं जो यूरिक एसिड के मरीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 11, 2024 12:02 IST
यूरिक एसिड - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL यूरिक एसिड

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से यूरिक एसिड की समस्या बढ़ने लगती है। शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से जोड़ों में तेज दर्द, सूजन, अकड़न सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए इसे समय रहते कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। अगर आपने इसे कंट्रोल नहीं किया तो कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। डॉक्टर भी यूरिक एसिड के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की सलाह देते हैं। हालांकि यूरिक एसिड के मरीजों को कुछ सब्जियों का सेवन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। जानिए कौन सी ऐसी सब्जियां हैं जो यूरिक एसिड के मरीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। 

इन सब्जियों का सेवन भूलकर भी न करें:

  • बैंगन: हाई यूरिक एसिड वाले मरीज को बैंगन नहीं खाना चाहिए। बैंगन खाने से शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ सकती है। इससे आपको जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है। इसलिए यूरिक एसिड वाले मरीज को ज्यादा बैंगन खाने से बचना चाहिए। अगर आप अपनी डाइट में बैंगन शामिल करेंगे  तो इससे यूरिक एसिड का लेवल तो बढ़ेगा ही साथ में शरीर में सूजन, चेहरे में रैशेज और खुजली जैसी परेशानी भी हो सकती है।

  • अरबी: अरबी सेहत के लिए अच्छा है। लेकिन गाउट के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से जोड़ों में दर्द के साथ-साथ यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है। 

  • मटर: यूरिक एसिड के मरीजों को सूखे मटर का सेवन नहीं करना चाहिए। मटर का इस्तेमाल आमतौर पर सूप, स्टू और दाल में किया जाता है, लेकिन इनमें प्यूरीन की मात्रा भी अपेक्षाकृत अधिक होती है। इसलिए अगर आपका यूरिक एसिड लेवल अधिक है, तो स्प्लिट मटर का सेवन न करें। 

  • पालक, मशरूम, पत्तागोभी: पालक, फूलगोभी, मशरूम, मटर का सेवन हाई यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को नहीं करना चाहिए। इसका सेवन यूरिक एसिड के स्तर को तेजी से बढ़ा सकते हैं। यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इन सब्जियों को आज ही डाइट से बहार निकालें। 

  •  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement