Monday, July 01, 2024
Advertisement

बारिश के मौसम में Uric Acid के मरीजों के लिए ये सब्जियां है ज़हर, तुरंत करें डाइट से बाहर

अगर आपका यूरिक एसिड लेवल भी हाई रहता है तो उसे कंट्रोल करने के लिए इस बारिश के सीजन में इन सब्जियों का सेवन भूलकर भी न करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 30, 2024 23:49 IST
मॉनसून में यूरिक एसिड के मरीज इन सब्जियों का सेवन न करें - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मॉनसून में यूरिक एसिड के मरीज इन सब्जियों का सेवन न करें

इन दिनों डायबिटीज के साथ-साथ यूरिक एसिड भी लोगों में तेजी से बढ़ रहा है।यूरिक एसिड हम सबकी बॉडी में पाया जाता है।यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक पदार्थ को तोड़ता है। यह कई खाद्य पदार्थो में भी पाया जाता है।हालांकि, किडनी इस फ़िल्टर कर बाहर निकाल देती है लेकिन जब इसकी मात्रा शरीर में ज़्यादा हो जाती है तब किडनी इसे फ़िल्टर नहीं कर पाती है।ऐसे में फिर यह हमारे जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है जिस वजह से धीरे धीरे जोड़ों की तकलीफ शुरू हो जाती है।अगर आपके भी पैर की उंगलियों, घुटनों सहित जोड़ो में दर्द और सूजन है तो इन लक्षणों के साथ शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की संभावना ज़्यादा होती है। 

अगर इसे सही समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो आगे चलकर हड्डियों से जुड़ी कई परेशानियां और बीमारियां हो सकती है।ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए ज़रूरी है आप उन खाद्य पदर्थों का सेवन कम करें जिसमें प्यूरिन ज़्यादा पाया जाता है।खासकर, बरसात के मौसम में हमे पता नहीं चलता और हम कई सब्जियों को खूब चाव से खाते हैं। लेकिन इन सब्जियों में प्यूरिन होता है जिससे आपका यूरिक एसिड ट्रिगर हो सकता है।तो आज हम आपको मॉनसून की उन सब्जियों के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।

इन सब्जियों का न करें सेवन:

  • पालक: जो लोग यूरिक एसिड के मरीज हैं, उनके लिए भी पालक खाना सही नहीं है। पालक में प्रोटीन और प्यूरीन दोनों होते हैं जो यूरिक एसिड के को बढ़ाते हैं।

  • सूखे मटर: बारिश में सूखे मटर का सेवन करने की गलती से भी न करें, क्योंकि इससे यूरिक एसिड का स्तर और बढ़ सकता है। सूखे मटर में प्यूरीन पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है।

  • बैंगन: बैंगन में प्यूरीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से न सिर्फ शरीर में सूजन आती है बल्कि चेहरे पर खुजली की समस्या भी हो सकती है। 

  • बीन्स: बीन्स के सेवन से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है। जो लोग एसिडिटी बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, उन लोगों को बीन्स का सेवन नहीं करना चाहिए। 

  • मशरूम और अरबी: मशरूम और अरबी में प्यूरीन की मात्रा भी अधिक होती है, इसलिए इन्हें खाने से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement