Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. टीवी एक्टर मोहसिन खान को 31 की उम्र में आया Heart Attack, फैटी लिवर बना वजह, जानें Fatty Liver से कैसे पड़ता है दिल का दौरा?

टीवी एक्टर मोहसिन खान को 31 की उम्र में आया Heart Attack, फैटी लिवर बना वजह, जानें Fatty Liver से कैसे पड़ता है दिल का दौरा?

ये रिश्ता क्या कहला है' फेम टीवी एक्टर मोहसिन खान ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें 31की उम्र में फैटी लिवर की वजह से हार्ट अटैक आया था। चलिए, जानते हैं फैटी लिवर से हार्ट का क्या कनेक्शन है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 24, 2024 15:22 IST
fatty liver cause heart attack- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Fatty liver cause heart attack

इन दिनों खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में हार्ट अटैक की समस्या तेजी से बढ़ी है। कम उम्र में ही लोग दिल की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। हाल ही में ' ये रिश्ता क्या कहला है' फेम टीवी एक्टर मोहसिन खान ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें 31 की उम्र में हार्ट अटैक आया था। उन्होंने कहा कि हार्ट अटैक आने के पीछे वजह फैटी लिवर होना था। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल आता है कि क्या फैटी लिवर से भी हार्ट अटैक आ सकता है? तो हम कहेंगे हाँ! दरअसल, इस स्थिति में लिवर में फैट जमा होने लग जाता है जिससे फैटी लिवर हो जाता है। कई बार लोग इसे नज़रअंदाज़ करते हैं जो उनके लिए जानलेवा हो सकता है। लिवर में जमा फैट हार्ट अटैक के खतरे को कई गुना बढ़ा देता है। चलिए, जानते हैं कैसे?

फैटी लिवर से दिल की सेहत का क्या है कनेक्शन?

फैटी लिवर दो तरह का होता है- एक है एल्कोहॉलिक फैटी लिवर, जो शराब पीने से होता है। तो, वहीं दूसरा है नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर जो खराब खानपान की वजह से होता है। लिवर का काम होता है शरीर के फैट को ऊर्जा में बदले लेकिन जब डाइट बिगड़ती है और आप ऑइली और जंक फ़ूड का सेवन करते हैं तो लिवर में फैट जमा होने लगता है। इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है जिससे दिल की सेहत भी खराब होने लगती है।

फैटी लिवर से कैसे करें बचाव?

  • डाइट का रखें ख्याल:  हेल्दी लिवर के लिए जंक, रिफाइंड शुगरऔर ऑइली फ़ूड का सेवन करने से बचें। आप अपनी डाइट में साबुत अनाज, फल, सब्जियां, हेल्दी फैट और प्रोटीन और विटामिन को शामिल करें।

  • वजन करें कंट्रोल: फैटी लिवर होने के पीछे सबसे बड़ी वजह मोटापा है। इसलिए फैटी लिवर के खतरे को कम करना चाहते हैं तो मोटापे को दूर रखें। रोजाना एक्सरसाइज करें, हेल्दी खाना खाएं।

  • शराब का सेवन न करें: शराब से लिवर पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए शराब पीने से बचें। अगर, आपको शराब से सेवन करना है तो बहुत सीमित मात्रा में ही करें। 

  • बीमारियों से बचें: अगर फैटी लिवर की समस्या से बचना है तो कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर रखें। इनको दूर रखने से फैटी लिवर को कम किया जा सकता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement