Thursday, August 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. हल्दी पाउडर या फिर कच्ची हल्दी, दोनों में से किसे डाइट में शामिल करना ज्यादा फायदेमंद और क्यों?

हल्दी पाउडर या फिर कच्ची हल्दी, दोनों में से किसे डाइट में शामिल करना ज्यादा फायदेमंद और क्यों?

हल्दी आपकी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने में काफी ज्यादा असरदार साबित हो सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी पाउडर और कच्ची हल्दी में से किसे डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत को ज्यादा फायदे मिल सकते हैं?

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 12, 2024 16:18 IST
Raw Turmeric VS Turmeric Powder- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Raw Turmeric VS Turmeric Powder

दादी-नानी के जमाने से हल्दी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को न केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि आपकी स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। किचन में आसानी से मिल जाने वाला ये साधारण मसाला आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद इम्प्रूव कर सकता है। क्या आपने कभी सोचा है कि हल्दी पाउडर और कच्ची हल्दी में से किसे चूज करना आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा?

हल्दी पाउडर बनाम कच्ची हल्दी

ज्यादातर लोग हल्दी पाउडर को खाने की चीजों में मिक्स करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कच्ची हल्दी, हल्दी पाउडर की तुलना में, आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। आयुर्वेद के मुताबिक कच्ची हल्दी और हल्दी पाउडर के बीच में से कच्ची हल्दी को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

समझें इसके पीछे की वजह 

कच्ची हल्दी में विटामिन्स और मिनरल्स समेत पौष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हल्दी पाउडर बनाने के लिए हल्दी में पाए जाने वाले कुछ पौष्टिक तत्वों का असर कम हो सकता है। यही वजह है कि हल्दी पाउडर की न्यूट्रिएंट वैल्यू कच्ची हल्दी की न्यूट्रिएंड वैल्यू के मुकाबले थोड़ी सी कम हो सकती है। इसलिए आपको भी अपनी डाइट में कच्ची हल्दी को शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए।

दोगुनी होती है खुशबू और टेस्ट 

कच्ची हल्दी की खुशबू और टेस्ट, दोनों ही हल्दी पाउडर से ज्यादा तेज होते हैं। इसलिए कच्ची हल्दी को हल्दी पाउडर की तुलना में कम मात्रा में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा कच्ची हल्दी में करक्यूमिन कंटेंट भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। हाई करक्यूमिन कंटेंट की वजह से कच्ची हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement