Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. Uric Acid में तुरंत असर दिखाती है ये चटनी, प्यूरीन से बने क्रिस्टल को निकाल फेंकने में है असरदार

Uric Acid में तुरंत असर दिखाती है ये चटनी, प्यूरीन से बने क्रिस्टल को निकाल फेंकने में है असरदार

Uric Acid Ke Upay: यूरिक एसिड के मरीज कुछ सब्जी और चटनी डाइट में शामिल कर प्यूरीन को कम कर सकते हैं। हाई यूरिक एसिड के मरीज दर्द और तकलीफ से छुटकारा पाने के लिए इस चटनी का सेवन करें। यूरिक एसिड घटाने में असरदार होगी।

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 27, 2024 6:30 IST
हाई यूरिक एसिड में खाएं ये चटनी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हाई यूरिक एसिड में खाएं ये चटनी

आजकल खानपान में गड़बड़ी के कारण यूरिक एसिड की समस्या काफी आम हो गई है। हाई यूरिक एसिड होने पर जोड़ों में दर्द, जॉइंट्स पेन की समस्या काफी बढ़ जाती है। पहले ये समस्या उम्र बढ़ने पर हुआ करती थी, लेकिन अब युवाओं को भी यूरिक एसिड की समस्या परेशान करने लगी है। यूरिक एसिड के मरीज को खाने पीने में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। ऐसी चीजों को डाइट में शामिल किया जाना चाहिए, जिससे प्यूरीन बाहर निकल जाए। यूरिक एसिड के मरीज खाने में इस धनिया की चटनी को जरूर शामिल करें। इस चटनी के सेवन से शरीर में जमा प्यूरीन बाहर निकल जाएगा।  

यूरिक एसिड कम करने के उपाय

आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जो शरीर में यूरिक एसिड को कम करते हैं। ऐसे कई मसाले हैं जो शरीर में जमा इस वेस्ट प्रॉडक्ट्स को निकालने में मदद करते हैं। आप इन चीजों को चटनी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यूरिक एसिड घटाने में असरदार चटनी

  • इस चटनी को बनाने के हरा धनिया और पुदीने की पत्तियां लेकर साफ कर लें। 
  • अब इन पत्तो को मिक्सी में डालें और साथ में 3-4 कली लहसुन डाल दें। 
  • चटनी में थोड़ा-सा अदरक, नींबू का रस, जीरा और स्वाद के हिसाब से सेंधा नमक डाल दें।
  • सारी चीजों को मिक्सी में बारीक पीसकर चटनी बना लें और निकाल लें।
  • अब इस चटनी को सुबह शाम दोनों टाइम खाने के साथ या किसी नाश्ते के साथ खाएं।
  • आपका यूरिक एसिड कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगा और दर्द में राहत मिलेगी।

वैसे यूरिक एसिड सभी के शरीर में होता है और यूरिन के साथ शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन जब प्यूरीन की मात्रा शरीर में बढ़ने लगती है तो ये क्रिस्टल के रूप में शरीर के जोड़ों में जाकर इकट्ठा होने लगता है। इससे जॉइंट्स वाली जगह पर दर्द और सूजन होने लगती है। जहां ये क्रिस्टल जमते हैं वहां टेंडरनेस बढ़ जाती है। यूरिक का दर्द पैरों की उंगलियों में, टखनों में, एडी में और जोड़ों में सबसे ज्यादा होता है। यूरिक एसिड हाई होने पर किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement