Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इन फैट बर्निंग वर्कआउट से मिलेगी दिशा पटानी और मलाइका जैसी सुपरफिट बॉडी, दिन में आधा घंटा भी है काफी!

इन फैट बर्निंग वर्कआउट से मिलेगी दिशा पटानी और मलाइका जैसी सुपरफिट बॉडी, दिन में आधा घंटा भी है काफी!

एक दिन में आधा घंटा वर्कआउट कर आप एक टोंड बॉडी पा सकते हैं। चलिए जानते हैं किन एक्सरसाइज़ से आपको फिट बॉडी मिलेगी?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 14, 2024 14:35 IST
Fat burning workout - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Fat Burning Workout

आजकल की भागती-दौड़ती ज़िंदगी में हर कोई फ़िट रहना चाहता है लेकिन घर, काम और तमाम ज़िम्मेदारियों के बीच लोग अपने लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में अक्सर एक्टर और एक्ट्रेस की फिटनेस को देखकर हम उदास हो जाते हैं और सोचते हैं काश हमारी बॉडी भी ऐसी होती। तो, हम आपको बता दें आप भी दिशा पटानी और मलाइका अरोड़ा जैसा फिगर और बॉडी पा सकती हैं।  बस 24 घंटों में आपको खुद के लिए आधा घंटा निकालना है। जी, हाँ सिर्फ एक दिन में आधा घंटा वर्कआउट कर आप एक टोंड बॉडी पा सकते हैं। चलिए, जानते हैं किन एक्सरसाइज़ से आपको फिट बॉडी मिलेगी?

बेहतरीन फिटनेस के लिए करें ये एक्सरसाइज़:

बॉडीवेट ट्रेनिंग:

बॉडीवेट ट्रेनिंग में शरीर को इंटरनल स्ट्रेंथ मिलती है, शरीर में लचीलापन बढ़ता है। इसे करने से बॉडी से कैलोरीज़ तेजी से बर्न होती है और मसल्स बनते हैं। ये एक्सरसाइज़ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी आपको मज़बूत बनाती है। इस में कई प्रकार के व्यायाम आते हैं जैसे- पुश-अप, पुल-अप, स्क्वाट, लंज और प्लैंक! इन एक्सरसाइज़ में सबसे अच्छी बता है कि आपको किसी उपकरण की ज़रूरत नहीं पड़ती है। यानी इन्हें आप घर पर भी आधे घंटा रुक-रुक कर आसानी से कर सकते हैं।

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग:

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग एक प्रकार का वर्कआउट है जिसमें थोड़े समय के लिए हाई-इंटेंसिटी एक्सरसाइज की जाती है, उसके बाद थोड़े समय के लिए आराम या कम-इंटेंसिटी एक्सरसाइज की जाती है। इसमें एक्सरसाइज़ को कई राउंड तक दोहराया जाता है। इसमें - स्प्रिंट,  बर्पीज़,  जंप स्क्वैट्स और माउंटेन क्लाइंबर्स जैसे व्यायाम आते हैं। शुरुआत में इसे आप 15 मिनट तक करें धीरे-धीर स्पीड बढ़ायें और आधा घंटा तक करें।

पिलाटे भी करता है बॉडी टोन:

पिलाटे एक ऐसा फिजिकल फिटनेस टेक्निक है जो कोर मसल्स को मजबूत कर बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाता है। साथ ही इसे करने से बॉडी के पोस्चर में सुधार आता है। यह एक्सरसाइज़  शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसे करने से मांसपेशियां टोन होती हैं बॉडी में लचीलापन बढ़ता है। इसमें  कई तरह के व्यायाम शामिल हैं जैसे-  रोल-अप, टीज़र, लेग रेज, चेस्ट लिफ्ट, शोल्डर ब्रिज,  स्पाइन स्ट्रेच

बॉक्सिंग है फायदेमंद:

बॉक्सिंग करने से आपके हाथों के मसल्स मजबूत बनते हैं और एक्स्ट्रा फैट लॉस होता है। अगर आप एक्सरसाइज़ में कुछ बदलाव चाहते है तो अपने रूटीन में बॉक्सिंग को भी शामिल कर सकते हैं। यह एक्सरसाइज़ न केवल कैलोरीज़ घटाएगी, बल्कि स्ट्रेस भी दूर करती  है।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement