Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. नसों में चिपके बैड कोलेस्ट्रॉल के कणों को छानकर बाहर निकाल देती हैं ये चीज़ें, बाबा रामदेव भी देते हैं खाने की सलाह, जाने सेवन का सही तरीका

नसों में चिपके बैड कोलेस्ट्रॉल के कणों को छानकर बाहर निकाल देती हैं ये चीज़ें, बाबा रामदेव भी देते हैं खाने की सलाह, जाने सेवन का सही तरीका

कार्डियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया के लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार देश के 81% लोगों का लिपिड प्रोफाइल खराब है। स्वामी रामदेव बता रहे हैं कि कैसे लाइफ स्टाइल को बेहतर कर और इन कुछ घरेलू उपायों को आज़माकर बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित कर सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 15, 2024 18:09 IST
How to control bad cholesterol, - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to control bad cholesterol

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से सिर्फ दिल की सेहत ही खराब नहीं होती बल्कि शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है। कार्डियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया के लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार देश के 81% लोगों का लिपिड प्रोफाइल खराब है यानि उनका बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है जो हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की सबसे बड़ी वजह है। ऐसे में इसे इसे कंट्रोल करने के लिए अपनी जीवनशैली बेहतर करनी होगी। स्वामी रामदेव बता हैं कि आप कैसे बेहतर लाइफ स्टाइल के साथ इन कुछ घरेलू उपायों को आज़माकर बैड कोलेस्टराल का स्तरनियंत्रित कर सकते हैं।

बैड कोलेस्ट्रॉल से बढ़ सकती हैं ये बीमारियां:

बैड कोलेस्ट्रॉल से सिर्फ हार्ट अटैक ही नहीं होता है अगर LDL ज़्यादा हो तो ब्लड वेसल्स में ब्लॉकेज, हाइपरटेंशन, ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी कई गुना बढ़ता है। इन्हीं खतरों को देखते हुए तो लिपिड प्रोफाइल टेस्ट 18 साल की उम्र में करा लेना चाहिए। साथ ही जो लोग हाई बीपी, डायबिटीज़, हार्ट डिजी़ज या किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें लिपिड प्रोफाइल के टेस्ट में देरी नहीं करनी चाहिए।

इन चीज़ों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल होगा कम:

  • अखरोट: अखरोट लो डेंसिटी वाले बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर, हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की पत्रिका के स्टडी के अनुसार जिन लोगों ने दो सालों तक रोज़ाना अखरोट खाया है उनमें बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आई है। 

  • लहसुन: प्रतिदिन लहसुन की एक या दो कली खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर 10% तक कम हो सकता है। बाबा रामदेव के अनुसार, अगर आप बैड कोलेस्ट्रल कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोज़ाना दो लहसुन की कलियां खाएं।

  • नींबू:  नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मददगार होते हैं। हर दिन पानी में दो से तीन नींबू का रस मिलाकर पीने से बैड कोलेस्ट्रल कम होगा और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

  • आंवला: आंवला हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन यानी गुड कोलेस्टॉल के स्तर को प्रभावित किए बिना, ट्राइग्लिसराइड्स नामक फैटी एसिड सहित बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। लोग आम तौर पर हाई बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आंवले का इस्तेमाल करते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement