Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. मुंह की गंदी बदबू से हैं परेशान तो तुरंत आज़माएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे Bad Breath से मिलगा छुटकारा, खुलकर कर सकेंगे बात

मुंह की गंदी बदबू से हैं परेशान तो तुरंत आज़माएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे Bad Breath से मिलगा छुटकारा, खुलकर कर सकेंगे बात

अगर आप भी मुंह की बदबू जैसी समास्य का शिकार हैं तो उसे दूर करने के लिए इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाएं:

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 04, 2024 21:31 IST
Bad Breath Remedies At Home- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Bad Breath Remedies At Home

कई बार लोगों के मुंह से बहुत ज़्यादा बदबू आती है और उन्हें इस बात की जानकरी भी नहीं होती है। ऐसे में जब उन्हें कोई बताता है कि उनके मुंह से बदबू आ रही है तो सामने वाला शर्मिंदगी की स्थिति में पहुंच जाता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप ओरल हाइजीन का ख़ास ख्याल रखें। आयुर्वेद के अनुसार, कब्ज की समस्या और पेट साफ़ न होने की वजह से मुंह से गांडू बदबू आने लगती हैं।अगर आप भी इस समास्य एक शिकार हैं तो मुंह से दुर्गंध को दूर करने के लिए इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाएं:

मुंह से दुर्गंध को दूर करने के लिए ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स आजमाएं:

  • ऑयल पुलिंग: आयुर्वेद में ऑयल पुलिंग को कवला या गुंडुशा के नाम से जाना जाता है। मुंह में तेल घुमाना ऑयल पुलिंग कहलाता है। यह मसूड़ों और दांतों से बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है। यह मुंह के छालों को कम करने में मदद करता है। यह मुंह की मांसपेशियों को भी व्यायाम कराता है, जिससे वे मजबूत और टोन्ड होती हैं। यह दांतों की सड़न को रोकने, सांसों की बदबू को कम करने और दांतों और मसूड़ों के टिशू को मजबूत बनाने में मदद करता है।

  • अमरूद के पत्ते का काढ़ा या इलायची के पानी से गरारे करना: आप एक गिलास पानी में मुट्ठी भर अमरूद के पत्ते/1 इलायची डालकर इसे तब तक उबालें जब तक कि यह आधा न रह जाए, फिर उस पानी से दिन में दो बार गरारे करें। यह मसूड़ों में सूजन और स्टोमेटाइटिस को कम करने में मदद करता है जो सांसों की बदबू के लिए भी जिम्मेदार हैं।

  • खाने के बाद मुंह अच्छी तरह धोना: कई लोग खाना खाने के बाद मुंह अच्छी तरह से या अंदर से साफ़ नहीं करते हैं इस वजह से मुंह से बडबडू आती है।दरअसल मुंह धोने से यह खाने के सभी मलबे को हटाता है और आपके दांतों को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को रोकता है। साथ ही रात में सोने से पहले ब्रश कर के सोना चाहिए। 

  • हाइड्रेशन: अपने ओरल हेल्थ को बनाये रखने के लिए और अपने पेट के स्वास्थ्य का ख्याल रखने का सबसे आसान और सस्ता तरीका है पर्याप्त पानी पीना। यह भोजन के कणों और बैक्टीरिया को धोने में भी मदद करता है, जो खराब सांसों का मुख्य कारण है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement