Monday, July 01, 2024
Advertisement

गर्मियों में डायरिया ने बनाया शिकार? घर पर इस तरह से करें अपनी देखभाल

डायरिया की वजह से अक्सर लोगों की हालत खराब हो जाती है। आइए जानते हैं कि आप घर पर रहकर डायरिया की समस्या से कैसे डील कर सकते हैं?

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 30, 2024 12:30 IST
Diarrhea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Diarrhea

क्या आपको भी गर्मियों में पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है? अगर हां, तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आप डायरिया यानी लूज मोशन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको कुछ नेचुरल ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दादी-नानी के ये नेचुरल घरेलू नुस्खे काफी पुराने जमाने से अपने असर को साबित करते आ रहे हैं। आप भी इन्हें एक बार ट्राई करके देख सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहना है बेहद जरूरी

डायरिया से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी बॉडी को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करनी चाहिए। आप जितना ज्यादा पानी पिएंगे, उतनी ही जल्दी ठीक हो जाएंगे। अगर आप पानी नहीं पी पा रहे हैं तो आपको इन नेचुरल ड्रिंक्स को पीकर भी लूज मोशन से काफी हद तक राहत मिल सकती है।

  • नींबू-नमक-चीनी का घोल- पेट से जुड़ी इस समस्या को दूर करने के लिए आप नींबू, नमक और चीनी के घोल को भी ट्राई करके देख सकते हैं। आप सूप को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

  • कोकोनट वॉटर- कोकोनट वॉटर में पाए जाने वाले तमाम तत्व डायरिया की समस्या को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं। नारियल का पानी पीने से न केवल आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी बल्कि बार-बार बाथरूम जाने की वजह से होने वाली कमजोरी भी काफी हद तक दूर हो पाएगी।

  • चाय/कॉफी से सख्त परहेज- अगर आपको डायरिया हुआ है तो आपको चाय और कॉफी से सख्त परहेज करना चाहिए। दरअसल, डेयरी प्रोडक्ट्स भी डायरिया की समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं। 

  • डाइट में शामिल करें खिचड़ी- आपको थोड़ी-थोड़ी देर में पतली खिचड़ी का सेवन करना चाहिए। ध्यान रहे कि आपको दिन भर में 3 बार खाना खाने की जगह थोड़ी-थोड़ी देर में कम मात्रा में परहेजी खाना खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement