Friday, July 05, 2024
Advertisement

ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त कितनी स्पीड रखनी चाहिए, इस तरह दौड़ना हार्ट के लिए हो सकता है नुकसानदायक

आजकल लोग जिम में घंटों एक्सरसाइज करते हैं। ट्रेडमिल पर तेज स्पीड में रनिंग करते हैं, जिसे सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है। ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त अचानक हार्ट अटैक के कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में जानिए ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त कितनी होगी चाहिए आपकी स्पीड?

Written By: Bharti Singh
Published on: June 18, 2024 7:59 IST
Running On Treadmill- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Running On Treadmill

फिट रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना किसी न किसी तरह की कोई फिजिकल एक्टिविटी करने की सलाह देते हैं। आप वॉक, एक्सरसाइज या फिर योग कोई भी एक्टिविटी कर सकते हैं। फिटनेस फ्रीक लोगों के बीच जिम में जाकर एक्सरसाइज करने का ट्रेंड काफी बढ़ रहा है। लोग तेज स्पीड में ट्रेडमिल पर रनिंग करते हैं, हैवी वेट ट्रेनिंग करते हैं और जमकर पसीना बहाते हैं। हालांकि ट्रेडमिल पर ज्यादा देर रनिंग करना हार्ट के लिए घातक साबित हो सकता है। पिछले कुछ सालों में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब लोग ट्रेडमिल पर रनिंग करते अचानक हार्ट अटैक के शिकार हो गए हैं। इसकी बड़ी वजह ओवर स्पीड को माना जाता है। आइये जानते हैं ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त कितनी होनी चाहिए स्पीड और कितनी देर रनिंग करनी चाहिए?

जिम जाने से पहले फिजिकल चेकअप कराएं

अगर आप जिम जॉइन कर रहे हैं तो पहले अपना फिजिकल चेकअप जरूर करवा लें। इससे आपको अपनी सेहत और हार्ट की कंडीशन के बारे में पता चल जाएगा। अगर कोई बीमारी शरीर के अंदर ही पनप रही है तो एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही एक्सर्साइज करें।

ट्रेडमिल की स्पीड धीरे-धीरे बढाएं 

ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले थोड़ी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर लें। किसी भी वर्कआउट से पहले वॉर्मअप बहुत जरूरी है। ट्रेडमिल पर दौड़ना जमीन पर दौड़ने से काफी अलग होता है। अगर आप जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ रहे हैं तो शुरूआत में स्पीड कम रखें। आपको धीरे-धीरे ही स्पीड को बढ़ाना चाहिए साथ ही 20-25 मिनट से ज्यादा ट्रेडमिल पर दौड़ने से बचना चाहिए। तेज स्पीड में अचानक हार्ट रेट बढ़ सकता है जिससे हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट का खतरा बढ़ता है।

ट्रेडमिल पर दौड़ते क्त हार्ट रेट का ध्यान रखें

फिटनेस एक्सपर्ट की मानें तो ट्रेडमिल पर दौड़ते समय अपनी हार्ट रेट जरूर चेक करते रहें। ट्रेडमिल में हार्ट रेट, टारगेट हार्ट रेट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। मैक्सिमम हार्ट रेट के लिए अपनी उम्र को 220 से घटाकर माप सकते हैं। आपको ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त टारगेट हार्ट रेट को मैक्सिम हार्ट रेट का 80 प्रतिशत से ज्यादा नहीं रखना चाहिए। इससे ज्यादा हार्ट रेट खतरनाक है।

रात में जिम करने से बचें

कई बार लोग रात में जिम जाकर इंटेंस एक्सरसाइज करते हैं। ये शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। इस समय शरीर थकान महसूस करता है। ऐसे में शाम को ज्यादा वर्कआउट करने से बचना चाहिए। जिम में तेजी से वजन घटाने के लिए किसी तरह के स्टेरॉयड वाले प्रोटीन पाउडर का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement