Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में कांटे की तरह चुभने लगे हैं? बेकाबू दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन देसी नुख्सों का करें इस्तेमाल, मिलेगा तुरंत आराम

यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में कांटे की तरह चुभने लगे हैं? बेकाबू दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन देसी नुख्सों का करें इस्तेमाल, मिलेगा तुरंत आराम

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप दवाओं के अलावा इन कुछ घरेलू नुस्खों को भी आज़मा सकते हैं। बाबा रामदेव बता रहे हैं यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए किन नुस्खों का करें इस्तेमाल?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 03, 2024 22:40 IST
Uric Acid Home Remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Uric Acid Home Remedies

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से वे क्रिस्टल के रूप में जोड़ो में जमने लगते हैं जिससे धीरे धीर लोगों को जॉइंट्स में असहनीय दर्द होने लगता है।यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में सूजन, जोड़ों में असहनीय दर्द, किडनी की बीमारी और मोटापा जैसी कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप दवाओं के अलावा इन कुछ घरेलू नुस्खों को भी आज़मा सकते हैं। बाबा रामदेव बता रहे हैं यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए किन नुस्खों का करें इस्तेमाल? 

यूरिक एसिड कम करने में ये नुस्खे हैं फायदेमंद:

  • नींबू पानी: नींबू में विटामिन-सी काफी मात्रा में पाया जाता है। कई वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि नींबू का रस गाउट से पीड़ित लोगों में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। सुबह उठकर गुनगुने पानी के एक गिलास में नींबू निचोड़कर इसका सेवन करें।

  • खूब पानी पिएं: शरीर को हाइड्रेट रखकर आप यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं। यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना ज़रूरी है। हाइड्रेटेड रहने से, व्यक्ति यूरिक एसिड को पतला करने, किडनी के कार्य को बेहतर बनाने, शरीर के वजन को नियंत्रित करने और संभावित रूप से किडनी में पथरी बनने से रोकने में मदद कर सकते हैं। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए।

  • सेब का सिरका: सेब ही नहीं बल्कि सेब का सिरका भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब साइडर सिरका मिलाएं और इसे दिन में दो बार पिएं। सेब साइडर सिरका शरीर को क्षारीय बनाने और यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। 

  • अजवायन का सेवन: अजवायन का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर धीरे-धीरे कम होने लगता है। अजवाइन में मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट समेत कई गुण शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं। 

  • बथुआ के पत्ते: बथुआ के पत्तों का जूस निकालकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इस जूस को पीने के बाद दो घंटे तक कुछ भी न खाएँ। एक सप्ताह तक इस जूस का सेवन करने से यूरिक एसिड का सामान्य हो जाता है।

  • आंवला के फायदे: यूरिक एसिड में आंवला रामबाण की तरह काम करता है। आंवले का रस एलोवेरा जूस में मिलाकर पिएं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement