Sunday, October 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. जब शरीर में पैदा हो जाए प्रोटीन की कमी, तो जान भर सकती हैं खाने की ये पौष्टिक चीजें

जब शरीर में पैदा हो जाए प्रोटीन की कमी, तो जान भर सकती हैं खाने की ये पौष्टिक चीजें

बॉडी में प्रोटीन की कमी पैदा होने की वजह से आपकी सेहत बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। आइए कुछ प्रोटीन से भरपूर खाने की चीजों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 27, 2024 8:00 IST
Protein Deficiency- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Protein Deficiency

प्रोटीन की कमी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। शरीर में इस तत्व की कमी इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है जिससे आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं। प्रोटीन की कमी की वजह से आपको दिन भर थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। अगर आप भी अपने शरीर में पैदा हुई प्रोटीन की कमी को दूर करना चाहते हैं, तो आपको अपने डाइट प्लान पर फोकस करना चाहिए। खाने में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करने से आप इस तत्व की डेफिशिएंसी से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं।

प्रोटीन रिच फूड आइटम्स

प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए ड्राई फ्रूट्स को अपने डाइट प्लान का हिस्सा जरूर बनाएं। हेल्थ एक्सपर्ट्स प्रोटीन की डेफिशिएंसी से छुटकारा पाने के लिए दालों का सेवन करने की सलाह भी देते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो अंडा कंज्यूम करके भी प्रोटीन की कमी को काफी हद तक दूर कर सकते हैं। साथ ही सीड्स में भी प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डेयरी प्रोडक्ट्स में भी प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। दूध, चीज और दही जैसी चीजों को सही मात्रा में रेगुलरली कंज्यूम करके आप प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं। वहीं, सोया में भी प्रोटीन होता है इसलिए आप इसे भी अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा सर्दियों में आप प्रोटीन के लिए मूंगफली भी खा सकते हैं।

गौर करने वाली बात

मछली में भी प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। अगर आप चाहें तो ओट्स का सेवन भी कर सकते हैं। खाने की ये सभी प्रोटीन रिच चीजें आपकी सेहत के लिए तभी फायदेमंद साबित होंगी, जब आप इन्हें सही मात्रा में और सही तरीके से अपने डाइट प्लान में शामिल करेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement