Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

सेहत से करते हैं प्यार, तो जान लें कि गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कैसे कंट्रोल करें?

क्या आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी अक्सर बढ़ा हुआ रहता है? अगर हां, तो आपको अपनी डाइट में खाने की कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर लेना चाहिए, जो आपके बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 12, 2024 7:08 IST
How to control cholesterol?- India TV Hindi
Image Source : PEXELS How to control cholesterol?

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता है। अगर आपने अपने लाइफस्टाइल और खान-पान में समय रहते सुधार नहीं किया तो आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अक्सर कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना आपकी जान पर हावी भी हो सकता है।

जरूरी है सावधानी बरतना

अगर आपने अपने हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल पर ध्यान नहीं दिया तो आप हार्ट से जुड़ी खतरनाक बीमारियों का शिकार भी बन सकते हैं। आइए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जिन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप अपने हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल पर काफी हद तक काबू पा सकते हैं।

  • तरबूज- गर्मियों के मौसम में कई लोगों को तरबूज खाना काफी पसंद होता है। अगर आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में तरबूज जैसे फायदेमंद फल को जरूर शामिल करना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तरबूज में पाए जाने वाला लाइकोपीन आपके बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में कारगर साबित हो सकता है।

  • अनानास- पाइनएप्पल यानी अनानास भी आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, अनानास में पाए जाने वाले तमाम तत्व न केवल आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में बल्कि आपकी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने में भी कारगर साबित हो सकते हैं। पाइनएप्पल में मौजूद ब्रोमेलैन तत्व भी आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। 

  • सिट्रस फ्रूट्स- अगर आप गर्मियों के मौसम में अपने बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल पर काबू पाना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में सिट्रस फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते हैं। संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement