Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. आयुर्वेद के मुताबिक डायबिटीज को मैनेज कर सकता है औषधीय गुणों से भरपूर ये खास पाउडर

आयुर्वेद के मुताबिक डायबिटीज को मैनेज कर सकता है औषधीय गुणों से भरपूर ये खास पाउडर

अगर आपको भी डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी है तो आपको अपनी डाइट में इस पाउडर को जरूर शामिल करके देखना चाहिए। आयुर्वेद के मुताबिक ये पाउडर आपकी सेहत को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 24, 2024 6:30 IST
सुगंधबाला पाउडर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सुगंधबाला पाउडर

क्या आप सुगंधबाला पाउडर के बारे में जानते हैं, जिसे डाइट में शामिल कर डायबिटीज को काफी हद तक मैनेज किया जा सकता है? आयुर्वेद के मुताबिक सुगंधबाला पाउडर आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। औषधीय गुणों से भरपूर इस पाउडर को डायबिटीज के अलावा भी कई बीमारियों के ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुगंधबाला एक मेडिसिनल प्लांट है। आइए सुगंधबाला पाउडर के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।

डायबिटीज मैनेजमेंट में कारगर

सुगंधबाला पाउडर या फिर चूर्ण का सेवन कर आप डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। सुगंधबाला पाउडर बनाने के लिए आपको बाजार में आसानी से मिल जाने वाली इसकी जड़ खरीदनी है और फिर इसे सुखाकर पाउडर या चूर्ण बना लेना है। आयुर्वेद डायबिटीज पेशेंट्स को सुगंधबाला पाउडर का सेवन करने की सलाह देता है।  

मिलेंगे फायदे ही फायदे

सुगंधबाला पाउडर की मदद से आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं यानी ये पाउडर आपकी आई हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। इसके अलावा अगर आप रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं तो इस पाउडर को खाना शुरू कर दीजिए। अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस पाउडर का सेवन किया जा सकता है। इतना ही नहीं इस पाउडर की मदद से आप अपने स्ट्रेस को भी दूर कर सकते हैं। 

गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद

फाइबर रिच सुगंधबाला पाउडर आपकी गट हेल्थ को इम्प्रूव कर आपको अपच जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। हार्ट हेल्थ से लेकर लिवर हेल्थ तक, इम्यून सिस्टम से लेकर स्किन हेल्थ तक, ये पाउडर आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए वरदान साबित होगा। महज 2-4 ग्राम सुगंधबाला पाउडर को दूध में मिक्स कर पिया जा सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement