Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल का होगा सफाया, सारी बंद नसें खुल जाएंगी, बस लाइफ स्टाइल में करें ये बदलाव

धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल का होगा सफाया, सारी बंद नसें खुल जाएंगी, बस लाइफ स्टाइल में करें ये बदलाव

अगर आपका बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है तो आप अपनी जीवनशैली हल्का-फुल्का बदलाव कर, बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 14, 2024 14:16 IST
How To Control Bad Cholesterol- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How To Control Bad Cholesterol

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हमारा शरीर दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में तेजी से आता है।दरअसल, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से शरीर में खून के संचार पर प्रभाव पड़ने लगता है जिससे नसें धीरे धीरे ब्लॉक होने लगती है। जब खून हृदय की मांसपेशियों तक नहीं पहुंच पाता हैं तो इस वजह से हृदय रोग की संभावना बढ़ जाती है और लोग हार्ट अटैक का शिकार हो सकते हैं। अगर आपका बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है तो आप अपनी जीवनशैली हल्का-फुल्का बदलाव कर, बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।

ऐसी होनी चाहिए कोलेस्ट्रॉल के मरीजों की डाइट:

  • फाइबर युक्त फूड्स का करें सेवन: डाइट में घुलनशील फाइबर बढ़ाएँ। घुलनशील फाइबर रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है। घुलनशील फाइबर ओटमील, राजमा, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, सेब और नाशपाती जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। ओट्स या दलिया को आप नाश्ते में खा सकते हैं। यह घुलनशील फायबर है जो आसनी से पच जाता है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। 

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड फूड्स को करें शामिल: ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ हृदय-स्वस्थ के लिए फायदेमंद है। ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थों में सैल्मन, मैकेरल, हेरिंग, अखरोट और अलसी का सेवन करने से रक्तचाप कंट्रोल होता है जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है।

  • हरी सब्जिया और सलाद: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें। भिंडी, पालक, बीन्स  जैसी सब्जियां आपके लिए बेहद फायदेमंद होंगी। आप अपने खाने में सलाद का ज़रूर इस्तेमाल करें। सलाद में फाइबर, विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है। 

  • साबुत अनाज: आप डाइट में साबुत अनाज जैसे- जौ, रागी, बाजार का इस्तेमाल करें। इनकी चपाती का सेवन कर सकते हैं। 

इन चीज़ों का भी रखें ख़ास ख्याल

  • नियमित रूप से करें एक्‍सरसाइज: कोलेस्ट्रॉल को कंटोरक करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। एक्सरसाइज़ के अलावा आप योग को भी जीवन में शामिल कर सकते हैं।

  • रात में जल्दी खाएं खाना: रात के समय जल्दी खाना खायें इससे न केवल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होगा बल्कि वजन भी कम होगा। अपने आप को फिट रखने के लिए रात को जल्दी डिनर के साथ हल्का भोजन करें।

  • चीनी और नमक खाने से बचें: आपकी सेहत तभी सुधरेगी जब खानपान का विशेष ध्यान रखेंगे। इसलिए अपने लंच या डिनर में आप कम से कम नमक और शक्कर का इस्तेमाल करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement