Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है थुलथुला शरीर, जानें वेट लॉस के लिए कौन सी एक्सरसाइज सबसे अच्छी हैं?

सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है थुलथुला शरीर, जानें वेट लॉस के लिए कौन सी एक्सरसाइज सबसे अच्छी हैं?

क्या आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको अपने डेली रूटीन में कुछ एक्सरसाइज को जरूर शामिल कर लेना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 28, 2024 21:08 IST
वेट लॉस के लिए बेस्ट एक्सरसाइज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वेट लॉस के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

अगर आपको भी यही लगता है कि थुलथुले शरीर की वजह से सिर्फ आपकी फिगर बुरी दिखाई दे रही है, तो आपको अपनी इस गलतफहमी को दूर कर लेना चाहिए। लगातार बढ़ता हुआ वजन कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों को आमंत्रित कर सकता है। इसलिए समय रहते अपने वेट को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। क्या आप जानते हैं कि कौन सी एक्सरसाइज करके आपको जल्द से जल्द अपने शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी से छुटकारा मिल सकता है?

शुरू कर दीजिए स्विमिंग

थुलथुले शरीर से छुटकारा पाने के लिए आपको हर रोज स्विमिंग करना शुरू कर देना चाहिए। स्विमिंग कोर, पैर, ग्लूट्स, कूल्हे और कंधों के लिए काफी अच्छी एक्सरसाइज साबित हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप महज एक घंटे स्विमिंग करके 500 से 700 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक स्विमिंग आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकती है।

कर सकते हैं रनिंग

अगर आप जल्दी कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रूटीन में रनिंग को शामिल कर लेना चाहिए। जरूरी नहीं है कि आपको ट्रेडमिल पर ही रनिंग करनी है। अपने घर के आसपास किसी भी पार्क में दौड़ लगाकर भी आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए हर रोज कम से कम 20 मिनट जरूर दौड़ लगाएं। हालांकि, आप कुछ मिनटों से रनिंग करने की शुरुआत कर सकते हैं।

फायदेमंद साबित होगी स्किपिंग

बचपन में सभी ने कभी न कभी स्किपिंग जरूर की होगी। क्या आप जानते हैं कि महज 20 मिनट लगातार रस्सी कूदने की आदत को डेवलप कर आप एक ही बार में लगभग 200 कैलोरी बर्न कर सकते हैं? फैट बर्न करने के लिए स्किपिंग जैसी एक्सरसाइज काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है।

अगर आप वाकई में अपने बढ़ते हुए वजन पर काबू पाना चाहते हैं, तो आपको एक्सरसाइज करने के साथ-साथ हेल्दी डाइट प्लान भी फॉलो करना होगा। एक्सरसाइज और डाइट के बीच में बैलेंस बनाकर, आप बहुत जल्द ही मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement